देश

दुनिया के दबाव में टूटा बाजार, सेंसेक्‍स 288 अंक लुढ़का, निवेशकों ने 1.8 लाख करोड़ गंवाए

भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) पूरे दिन रोलर कोस्‍टर की तरह उतार-चढ़ाव के बाद आखिरकार नुकसान पर बंद हुआ. सेंसेक्‍स ने सुबह 150 अंकों से भी ज्‍यादा की बढ़त बनाई थी और लगातार आठवें सत्र में तेजी के साथ कारोबार शुरू किया था. बाद में ग्‍लोबल मार्केट में चल रही बिकवाली का असर घरेलू निवेशकों के सेंटीमेंट पर भी दिखा और वे मुनाफावसूली पर उतर आए.

सेंसेक्‍स आज के कारोबार में 288 अंक गिरकर 59,544 के स्‍तर पर बंद हुआ, जबकि निफ्टी 74 अंकों के नुकसान के साथ 17,656 पर बंद हुआ. आज के कारोबार में गिरावट की वजह से निवेशकों ने भी करीब 1.8 लाख करोड़ रुपये गंवा दिए और बीएसई पर सूचीबद्ध कंपनियों का मार्केट कैप घट गया. हालांकि, यह अनुमानित आंकड़ा और आधिकारिक आंकड़े बाद में जारी होंगे. आज सबसे ज्‍यादा गिरावट नेस्‍ले के शेयरों में दिखी जो 3 फीसदी टूट गए. आरआईएल के शेयरों में भी आज 1.5 फीसदी का नुकसान दिख रहा, जो सुबह उछाल पर खुला था.

इन स्‍टॉक्‍स ने कराया नुकसान
निवेशकों ने आज सुबह के कुछ घंटों की खरीदारी के बाद बिकवाली और मुनाफावसूली शुरू कर दी. आज सबसे ज्‍यादा बिकवाली Nestle, Bajaj Finserv, HUL, Kotak Bank, RIL, HDFC, Bajaj Finance, Asian Paints और IndusInd Bank के शेयरों में हुई, जो 1 से 3 फीसदी की गिरावट पर बंद हुए.

ये हैं आज के टॉप गेनर
निवेशकों ने आज कुछ कंपनियों में जमकर बिकवाली की तो कुछ में खूब पैसे भी लगाए. आज के कारोबार में निवेशकों के पसंदीदा स्‍टॉक्‍स में Tech M, Maruti Suzuki, L&T, NTPC, Dr Reddy’s Labs, SBI, M&M और Infosys जैसी कंपनियां शामिल रहीं, जिनमें खूब तेजी भी आई. लगातार निवेश से इन कंपनियों के स्‍टॉक्‍स 0.6 फीसदी से 3 फीसदी तक उछाल पर बंद हुए जो टॉप गेनर की सूची में शामिल हो गए.

किस सेक्‍टर का कैसा प्रदर्शन
आज के कारोबार को अगर सेक्‍टरवार देखें तो सबसे ज्‍यादा उछाल पीएसयू बैंक सेक्‍टर के शेयरों में आया, जो 3 फीसदी तक बढ़त बनाकर बंद हुए. इसके अलावा कैपिटल गुड्स और ऑटो सेक्‍टर की कंपनियों में भी 1 फीसदी का उछाल दिखा. हालांकि, आज एफएमसीजी इंडेक्‍स में 1 फीसदी की गिरावट भी आई है. ब्रॉडर इंडेक्‍स को देखा जाए तो बीएसई मिडकैप में 0.45 फीसदी जबकि स्‍मॉलकैप में 0.35 फीसदी का उछाल दिख रहा है.