देश

दिवाली बाद घर से लौट रहे वापस तो पहले देख लें कैंसिल ट्रेनों की लिस्‍ट, नहीं होगी परेशानी

अगर आपको भी आज रेल में सफर करना है तो आपके लिए यह खबर काम की है. रेल पटरियों की मरम्‍मत और अन्‍य परिचालन संबंधी दिक्‍कतों के चलते रेलवे ने आज बुधवार,26 अक्‍टूबर को 108 ट्रेनों को कैंसिल कर दिया है. जो रेलगाड़ियां रद्द हुई हैं, उनमें पैसेंजर से लेकर मेल और एक्‍सप्रेस तक शामिल हैं. यही नहीं कई गाड़ियां को रिशेड्यूल भी किया गया है और कुछ का रास्‍ता बदला गया है.

रेलवे के अनुसार, आज 90 ट्रेनों को पूर्णत: कैंसिल कर दिया गया है. इनके अलावा 18 ट्रेनों को आंशिक रूप से रद्द किया गया है. यही नहीं 21 ट्रेनों को रिशेड्यूल भी किया गया है. 8 ट्रेनों का रास्‍ता बदला गया है. ट्रेनें रद्द होने से यात्रियों की मुश्किलें और भी बढ़ जाती हैं, क्‍योंकि इस समय रेलगाड़ियां मे भारी भीड़ है और मुश्किल से ही कंफर्म टिकट मिल पाती है.

ऐसे चेक करें स्‍टेटस
अब यह ऑनलाइन पता किया जा सकता है कि कौन सी ट्रेन को रद्द किया गया है और किस गाड़ी का रास्‍ता बदला गया है. भारतीय रेलवे की लगभग सभी सेवाओं के ऑनलाइन होने से ऐसा हुआ है. भारतीय रेलवे और IRCTC की वेबसाइट पर कैंसिल, रिशैड्यूल और डायवर्टिड ट्रेनों की जानकारी दी जाती है. किसी भी ट्रेन की स्थिति की जानकारी रेलवे वेबसाइट https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes पर या आईआरसीटीसी की वेबसाइट के लिंक https://www.irctchelp.in/cancelled-trains-list/#list2 पर जाकर ली जा सकती है. भारतीय रेल की वेबसाइट से ट्रेन का स्‍टेटस पता करने का तरीका हम आपको बता रहे हैं.

  • सबसे पहले रद्द ट्रेनों की लिस्ट चेक करने के लिए enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ पर जाएं.
  • इस पर आपको Exceptional Trains ऑप्शन दिखेगा. इसे चुनें.
  • रद्द, री-शेडयूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट पर क्लिक करें.
  • यहां आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी.

छठ पर्व पर चलेगी स्‍पेशल ट्रेनें
पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे ने डिब्रूगढ़-गोरखपुर और न्यू जलपाईगुड़ी-गोरखपुर रूट्स पर दो स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला लिया है, ताकि ‘छठ पूजा’ के लिए यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को कम किया जा सके. नॉर्थ ईस्ट फ्रंटियर रेलवे (NFR) के प्रवक्ता ने बताया कि इन दोनों स्पेशल ट्रेनों में 20 कोच होंगे. इनमें से गाड़ी 27 अक्टूबर को शाम 7.25 बजे डिब्रूगढ़ से रवाना होगी और 29 अक्टूबर की सुबह गोरखपुर पहुंचेगी. दूसरी ओर यह ट्रेन 1 नवंबर को गोरखपुर से 7:50 बजे चलेगी और अगले दिन रात्रि 8.50 बजे असम के डिब्रूगढ़ आएगी.