देश

स्टॉक एक्सचेंज पर कम होगा साइबर अटैक का खतरा, SEBI तैयार कर रहा है नया सिस्टम, जानिए क्या है प्लान

देश में स्टॉक एक्सचेंज पर साइबर अटैक के खतरे को कम करने के लिए बाजार नियामक SEBI एक सिस्टम तैयार कर रहा है. इसके लिए सेबी नेशनल स्टॉक एक्सचेंज और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज की मदद ले रहा है. सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया की चेयरपर्सन माधबी पुरी बुच ने IIM-बेंगलुरु के एक कार्यक्रम में इस बात की जानकारी दी.

SEBI प्रमुख बुच के अनुसार, नए सिस्टम में एक एक्सचेंज के क्लाइंट्स के ट्रेड के सभी डेटा दूसरे एक्सचेंज के सर्वर पर स्टोर होंगे. इससे साइबर अटैक की स्थिति में मार्केट का कामकाज प्रभावित नहीं होगा.

सिर्फ एक बटन दबाने से डेटा दूसरे सिस्टम पर होगा अपलोड
SEBI चेयरपर्सन माधबी पुरी बुच बताया कि अगर साइबर अटैक की स्थिति में एक एक्सचेंज का कामकाज प्रभावित होता है और कामकाज को तुरंत ठीक नहीं किया जा सकता है तो सेबी के सिर्फ एक बटन दबाने से डेटा दूसरे एक्सचेंज के सिस्टम पर अपलोड हो जाएगा और मार्केट में काम करने वाले निवेशकों व ट्रेडर्स को किसी तरह की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा.

माधबी पुरी बुच ने कहा, “सेबी साइबर सिक्योरिटी को लेकर बहुत चिंतित हैं. नए सिस्टम के शुरू होने के बाद साइबर हमलों से निपट सकते हैं. मिटिगेशन सिस्टम मार्च में काम करना शुरू कर देगा.” हाल ही में भारतीय प्रतिभूति एवं विनियम बोर्ड (SEBI) ने साइबर सुरक्षा पर अपनी उच्चस्तरीय समिति का पुनर्गठन किया था. यह कमेटी पूंजी बाजार को साइबर संबंधी हमलों से बचाने के उपाय देती है.

वहीं, सेबी ने ऐसे लोगों से आर्थिक सलाह नहीं लेने को कहा था, जो बतौर इनवेस्टमेंट एडवाइजर सेबी के पास रजिस्टर्ड नहीं हैं. वहीं, सेबी प्रमुख ने किसी गैर रजिस्टर्ड इनवेस्टमेंट एडवाइजर से टिप्स लेने और किसी कंपनी के साथ अपने डीमैट अकाउंट की जानकारी साझा करने से मना किया है.