देश

नवंबर में 10 दिन बंद रहेंगे बैंक, ब्रांच में जाने से पहले देख लें छुट्टियों की लिस्‍ट

आज अक्‍टूबर का आखिरी दिन है. कल से नवंबर शुरू हो जाएगा. अक्‍टूबर में बैंक कर्मचारियों को भरपूर छुट्टियां मिलीं थी और पूरे महीने में बस 9 दिन ही उन्‍हें ऑफिस जाना पड़ा था. लेकिन, नवंबर में बैंकों में ज्‍यादा दिन काम होगा. इसका कारण यह है कि अगले महीने केवल 10 ही बैंक अवकाश होंगे. अगर आपने ने अगले कुछ दिनों में बैंक जाकर कोई जरूरी काम निपटाने का प्रोग्राम बना रखा है, तो आपको छुट्टियों की लिस्‍ट जरूर चेक कर लेनी चाहिए.

बैंकों में छुट्टियों का निर्धारण भारतीय रिजर्व बैंक करता है. हर कैलेंडर वर्ष के लिए केंद्रीय बैंक छुट्टियों की लिस्‍ट तैयार करता है. यहां यह जान लेना जरूरी है कि अगले महीने नवंबर, 2022 में, पूरे देश में 10 दिन बैंक बंद नहीं रहेंगे. छुट्टियों की जो लिस्‍ट आरबीआई ने जारी की है, इसमें से कई अवकाश राष्‍ट्रीय हैं. उस दिन पूरे देश में बैंकिंग सेवाएं बंद रहेंगी. वहीं, कुछ अवकाश स्‍थानीय या क्षेत्रीय स्‍तर के हैं. उन दिनों में केवल उससे जुड़े राज्‍यों में ही बैंक शाखाएं बंद होंगी

ऑनलाइन सेवाएं रहेंगी चालू
बैंकों में अवकाश वाले दिन भी ऑनलाइन बैंकिंग सर्विसेज चालू रहती हैं. इससे ग्राहकों को बहुत फायदा होता है. क्‍योंकि, आजकल पैसा ट्रांसफर करने सहित बहुत से बैंकिंग काम ऑनलाइन होने से बैंक खुलने का इंतजार नहीं करना पड़ता. लेकिन, अब भी कुछ काम ऐसे हैं, जो बैंक ब्रांच जाकर ही होते हैं. इसलिए हर बैंक ग्राहक को बैंकों के अवकाश के बारे में जानकारी होनी चाहिए ताकि अगर उसे कोई जरूरी बैंकिंग काम हो तो वह छुट्टी वाले दिन से पहले ही उसे निपटा सके.

बैंक हॉलिडे नवंबर, 2022 लिस्‍ट

1 नवंबर – कन्नड़ राज्योत्सव और कुट के कारण बेंगलूरु और इंफाल में बैंकों की छुट्टी रहेगी.
6 नवंबर – रविवार की वजह से बैंक बंद रहेंगे.
8 नवंबर – गुरुनानक जयंती, कार्तिक पूर्णिमा, रहास पूर्णिमा और वांगला फेस्टिवल मनाया जाएगा, जिसकी वजह से बैंक बंद रहेंगे.
11 नवंबर – वांग्ला फेस्टिवल और कनकदासा जयंती की वजह से बेंगलूरु और शिलांग में बैंक बंद रहेंगे.
12 नवंबर – महीने का दूसरा शनिवार होने की वजह से बैंक बंद रहेंगे.
13 नवंबर – रविवार की वजह से छुट्टी है.
20 नवंबर – रविवार का साप्ताहिक अवकाश है.
23 नवंबर – सेंग कुत्सनेम पर्व पर शिलांग में बैंकों की छुट्टियां रहेंगी.
26 नवंबर – महीने का चौथा शनिवार होने के कारण भी बैंक बंद रहेंगे.
27 नवंबर – रविवार है और इसलिए इस दिन बैंकों में काम नहीं होगा.