छत्तीसगढ़

एनएमडीसी द्वारा बालक आश्रम, दुगेली में टेबल, बेंच एवं कंप्यूटर प्रदाय कार्यक्रम का आयोजन

आश्रम के बालकों, पालकों व जन प्रतिनिधियों ने जताया आभार

एनएमडीसी, बचेली अपने सामाजिक दायित्वों के प्रति सदैव संकल्पित व सजक रही है और इसी लक्ष्य को पूरा करने के लिए लग-भग 2000 गतिविधियों का संचालन बस्तर क्षेत्र में करते हुए निरंतर विकास में सहयोग दे रही है। इसी कड़ी में एनएमडीसी, बचेली के सीएसआर विभाग द्वारा टेबल, बेंच एवं कंप्यूटर प्रदाय कार्यक्रम का आयोजन बालक आश्रम, दुगेली में दिनाँक 01.11.2022 किया गया।

इस कार्यक्रम में एनएमडीसी, बचेली कार्यालय से मुख्य अतिथि के रूप में श्री पी. के. मजुमदार, अधिशासी निदेशक, विशिष्ट अतिथितियों में श्री बी. वेंकटश्वरलु, मुख्य महाप्रबंधक (उत्पादन) व श्री संजय बासु, महाप्रबंधक (विद्युत), विभागाध्यक्ष (सीएसआर एवं सीसी) व देबाशीष पॉल (सीएसआर कर्मचारी) उपस्थित थे। दुगेली क्षेत्र से श्रीमती सुंदरी कर्मा, सरपंच (ग्राम पंचायत, दुगेली), मुकेश कर्मा (जनपद सदस्य, दुगेली), बोटी राम भास्कर (सचिव ग्राम पंचायत,दुगेली), कामो कुंजाम (जनजाति गौरव समाज के जिलाध्यक्ष) तथा बालक आश्रम के छात्र शामिल थे।

कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि श्री पी. के. मजुमदार एवं अन्य अतिथियों द्वारा द्वीप प्रज्वलित कर की गई। तत्पश्चात उनके द्वारा बच्चों को नए कंप्यूटर में कुछ फंक्शन्स सिखाये और नए बेंच व टेबल को आश्रम को सौंपा गया । जिसके बाद सभी बच्चों द्वारा छत्तीसगढ़ राज्य के 22वें स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में राजकीय गीत गाया गया जिसे सुनकर सभी उपस्थित अथितिगण प्रसन्न हुए।

तत्पश्चात विभागाध्यक्ष (सीएसआर एवं सीसी) ने सभी को संबोधित करते हुए सीएसआर अंतर्गत शिक्षा से सम्बंधित सभी योजनाओं का उल्लेख किया तथा इन योजनाओं से बस्तर क्षेत्र में हो रहे विकास का संक्षिप्त विवरण दिया।

कार्यक्रम में उपस्थित श्री मुकेश कर्मा (जनपद सदस्य, दुगेली) ने एनएमडीसी,बचेली की स्वास्थ्य सेवाओं की सरहाना करते हुए कहा कि एनएमडीसी, बचेली में छोटे से लेकर बड़े रोगों की उपचार के लिए निःशुल्क सुविधाएँ दी जाती हैं जिसका लाभ हर एक आदिवासी ले पा रहें हैं। उन्होंने एनएमडीसी, बचेली द्वारा चलाये जा रहे उन सभी शिक्षण संस्थाओं का उल्लेख किया जहाँ निःशुल्क उच्च स्तरीय शिक्षा के साथ-साथ आवासीय सुविधा दीं जाती हैं। दंतेवाड़ा के सुदूर क्षेत्रों के आर्थिक व असुविधा में जी रहे ग्रामीण बच्चों के कंप्यूटर सीखना बहुत बड़ी बात है जिसके लिए उन्होंने एनएमडीसी, बचेली को धन्यवाद दिया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री पी. के. मजुमदार, अधिशासी निदेशक एनएमडीसी, बचेली ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि एनएमडीसी हर संभव बस्तर क्षेत्र के आदिवासियों का जीवन स्तर बढ़ाने का प्रयास करती आ रही है और विकास के लिए आगे कई ऐसी योजनाओं का संचालन करने के लिए प्रतिबद्ध है।

कार्यक्रम में उपस्थित विशिष्ठ अतिथि श्री बी. वेंकटश्वरलु, मुख्य महाप्रबंधक (उत्पादन) ने अपने उदबोधन में बच्चों का मनोबल बढ़ाते हुए कहा कि सुविधायुक्त जीवन मिलने पर ही आगे बढ़ा जाये ऐसा जरूरी नहीं, कठोर परिश्रम व लगन से हम अपने लक्ष्य को पा सकते हैं।

अंत में कार्यक्रम का समापन करते हुए बालक आश्रम, दुगेली के अधीक्षक ने सभी को कार्यक्रम को सफल बनाने तथा एनएमडीसी को विशेष सुविधाएं प्रदान करने के लिए धन्यवाद दिया।