देश

8 नवंबर को लगेगा चंद्र ग्रहण, बैद्यनाथ मंदिर के कपाट रहेंगे बंद, देवघर में इतनी देर रहेगा असर

दिवाली से बाद लगे साल के आखिरी सूर्य ग्रहण के 15 दिन बाद चंद्र ग्रहण लग रहा है. 8 नवंबर को लगने वाला चंद्र ग्रहण साल का आखिरी ग्रहण होगा. इसे भारत के साथ-साथ कई अन्य देशों में भी देखा जा सकेगा. भारतीय समयानुसार, चंद्रग्रहण 8 नवंबर 2022 को शाम 5 बजकर 32 मिनट से शुरू होगा और शाम 7 बजकर 27 मिनट पर खत्म होगा. वहीं, देवघर में इसका असर शाम 4 बजकर 56 मिनट से शुरू होकर 6 बजकर 19 मिनट तक रहेगा.

बैद्यनाथ मंदिर के तीर्थ पुरोहित प्रमोद श्रृंगारी महाराज ने न्यूज़ 18 लोकल को बताया है कि चंद्र ग्रहण कार्तिक पूर्णिमा तिथि को मेष राशि में भरणी नक्षत्र में लग रहा है. यह ग्रहण इस साल का दूसरा और आखिरी पूर्ण चंद्र ग्रहण होगा, जिसे देवघर में भी देखा जा सकेगा. देवघर में चंद्र ग्रहण शाम 4 बजकर 56 मिनट से शुरू होकर 6 बजकर 19 मिनट तक रहेगा. बाबा नगरी में इसका असर करीब एक घंटा 23 मिनट दिखेगा. लेकिन ग्रहण का सूतक काल 9 घंटे पहले सुबह करीब 8 बजे से शुरू हो जाएगा.

ग्रहण के दौरान बैद्यनाथ मंदिर के कपाट रहेंगे बंद
पुरोहित प्रमोद श्रृंगारी ने बताया कि ग्रहण के सूतक काल में आम तौर पर सभी मंदिरों का कपाट बंद हो जाते हैं. इस दौरान कोई भी धार्मिक अनुष्ठान नहीं किए जाते हैं. हालांकि बैद्यनाथ मंदिर के पट खुले रहते हैं और पूजा-अर्चना जारी रहती है. यहां ग्रहण के 2 घंटे पहले मंदिर के कपाट बंद किए जाएंगे, जो ग्रहण खत्म होने के बाद खुलेंगे. ग्रहण के उपरांत पुजारी गंगाजल से पूरे मंदिर परिसर की साफ-सफाई करेंगे. इसके बाद संध्या 7 बजे श्रृंगार पूजा की जाएगी. तत्पश्चात भक्त मंदिर में पूजा और दर्शन कर सकेंगे.