देश

भूकंप के झटकों से हिला अरुणाचल प्रदेश, रिक्टर स्केल पर 5.5 रही तीव्रता

नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, गुरुवार सुबह अरुणाचल प्रदेश में बासर के निकट रिक्टर पैमाने पर 5.5 तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. प्राप्त जानकारी के अनुसार भूकंप का केंद्र अरुणाचल प्रदेश के बासर से 52 किलोमीटर उत्तर-उत्तरपश्चिम (NNW) में था. भूकंप भारतीय समयानुसार 10:31 AM बजे सतह से 10 किलोमीटर की गहराई में आया.

मालूम हो कि दिल्‍ली-एनसीआर समेत पूरे उत्‍तर भारत में बीते मंगलवार और बुधवार की देर रात नेपाल में आए भूकंप से लोगों में काफी दहशत फैल गया था. देर रात 1.57 बजे भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे. नेशनल सेंटर फॉर सिस्‍मोलॉजी के मुताबिक इस भूकंप की गहराई जमीन के अंदर 10 किमी नीचे थी. इस भूकंप की तीव्रता 6.3 रिक्‍टर स्‍केल पर मापी गई थी. नेपाल के अलावा भूकंप के तेज झटके दिल्‍ली-एनसीआर, उत्‍तर प्रदेश और बिहार में भी महसूस किए गए थे.

वहीं मंगलवार रात यानी 8 नवंबर 2022 को रात 8.52 बजे भी उत्‍तर प्रदेश के कई जिलों में झटके महसूस किए गए थे. इसकी तीव्रता 4.9 रिक्‍टर स्‍केल मापी गई थी. इस भूकंप का केंद्र उत्‍तराखंड में भारत और नेपाल की सीमा पर था. यह भूकंप भी जमीन से 10 किमी नीचे था. नेशनल सेंटर फॉर सिस्‍मोलॉजी के मुताबिक भूकंप के ये झटके नेपाल और भारत के साथ ही चीन में भी महसूस किए गए थे.

वहीं आज अरुणाचल प्रदेश के पश्चिम सियांग में एक और भूकंप आया. यह सुबह करीब 10:59 बजे आया. इसकी तीव्रता 3.5 रिक्‍टर स्‍केल मापी गई है. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार इस भूकंप की भी गहराई जमीन से 10 किमी नीचे था. गौरतलब है कि भारत में इन दिनों लगातार भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं. इसे लेकर लोगों में काफी डर बना हुआ है.