देश

सभी पुराने IT उपकरणों को कबाड़ में भेजेगी केंद्र सरकार, आखिर क्या है इरादा! जानिए इसका असली कारण

केंद्र सरकार ने सभी मंत्रालयों और विभागों को पुराने पड़ चुके ऑपरेटिंग सिस्टम और आईटी उपकरणों को तत्काल कबाड़ में भेजने के लिए कहा है. सरकार ने चेतावनी देते हुए कहा है कि ऐसे पुराने पड़ चुके आईटी उपकरण गंभीर साइबर अटैक के लिए आसान निशाना साबित हो सकते हैं. इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) के सचिव अल्केश कुमार शर्मा ने इन नए निर्देशों के बारे में सभी सचिवों को एक पत्र लिखा है.

शर्मा ने चेतावनी दी है कि आउट डेटेड ऑपरेटिंग सिस्टम और आईटी उपकरण का उपयोग बंद किया जाना चाहिए. क्योंकि यह संवेदनशील सरकारी आईटी सिस्टम को साइबर अटैक के लिए अतिसंवेदनशील बना देता है. सरकारी सिस्टम में साइबर हमले के मामले बढ़ते जा रहे हैं.

सचिव के पत्र में कहा गया है कि हैकर्स अज्ञानता या सुरक्षा प्रक्रियाओं का पालन न करने, प्रक्रियाओं में खामियों या प्रौद्योगिकी (हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों) में कमजोरियों का फायदा उठाते हैं. सभी मंत्रालयों को हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर, दोनों तरह के आईटी उपकरणों की लाइफ टाइम का पालन करने के लिए कहा गया है. पत्र में कहा गया है कि इससे सरकार के मंत्रियों/विभागों में साइबर जोखिम से मुक्त वातावरण बनाए रखने में मदद मिलेगी. खबर थी कि केंद्र सरकार के तहत सभी मंत्रालयों और विभागों के अधिकारी साइबर सुरक्षा पर एक व्यापक प्रशिक्षण कार्यक्रम से गुजर रहे हैं. ताकि वे फिशिंग, वित्तीय धोखाधड़ी, हैकिंग आदि जैसे सामान्य साइबर अपराधों से निपटने के लिए अच्छी तरह से तैयार हो सकें.