देश

G20 समिट में बेहद व्यस्त रहेंगे पीएम मोदी, 45 घंटे में 10 नेताओं से मुलाकात, 20 कार्यक्रमों में होंगे शामिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी 20 शिखर सम्मेलन के लिए सोमवार को इंडोनेशिया जाएंगे. अपनी इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्विपक्षीय बैठकों में करीब 10 विश्व नेताओं से मुलाकात करेंगे. इंडोनेशिया में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करीब 45 घंटे बिताएंगे. इस दौरान पीएम मोदी का 20 से अधिक कार्यक्रम तय किया गया है. प्रधानमंत्री सोमवार (14 नवंबर) को इंडोनेशिया के लिए रवाना होंगे और 16 नवंबर को भारत लौटेंगे. बता दें कि यह 17वां जी20 शिखर सम्मेलन है.

इंडोनेशिया में पीएम मोदी सभा को करेंगे संबोधित
सरकारी सूत्रों ने कहा कि कई आयोजनों में इस साल के G20 विषयों पर तीन कार्य सत्र और अन्य नेताओं के साथ कुछ कार्यक्रम शामिल हैं. इंडोनेशिया में डायस्पोरा से जुड़ने के लिए प्रधानमंत्री मोदी द्वारा एक सामुदायिक कार्यक्रम भी आयोजित किया जाएगा.

बता दें कि भारत औपचारिक रूप से 1 दिसंबर, 2022 से G20 की अध्यक्षता संभालेगा. विदेश मंत्रालय ने पहले कहा था कि बाली शिखर सम्मेलन के दौरान, G20 के नेता शिखर सम्मेलन की थीम ‘रिकवर टूगेदर, रिकवर स्ट्रॉंगर’ के तहत वैश्विक चिंता के प्रमुख मुद्दों पर व्यापक विचार-विमर्श करेंगे.

तीन कार्य सत्र का होगा आयोजन
G20 शिखर सम्मेलन के एजेंडे के हिस्से के रूप में तीन कार्य सत्र आयोजित किए जाएंगे, जिनमें खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा, स्वास्थ्य और डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन शामिल है. इसके अलावा रूस-यूक्रेन युद्ध पर विश्व के नेताओं के रुख पर सभी की नजरें टिकी हुई हैं. बता दें कि भारत ने युद्ध को रोकने और दोनों पक्षों को बातचीत करने की वकालत करता रहा है. इसके साथ ही भारत इस मुद्दे पर लगातार एक संतुलित रेखा रखी है.