देश

172 ट्रेनों के आज भी थमे पहिए, कई ट्रेनों का रास्‍ता बदला, जानिए अपनी ट्रेन का स्‍टेटस

रेलगाड़ियों के परिचालन में परेशानी आने के कारण कई बार भारतीय रेलवे को ट्रेनों को रद्द करना पड़ता है. ट्रैक की मरम्मत या निर्माण, खराब मौसम, आंधी, बरसात और बाढ़ के कारण ट्रेनों को चलाना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में रेलवे को ट्रेनों को या तो कैंसिल करना पड़ता है या फिर उनका रूट डायवर्ट करना पड़ता है. आज यानि सोमवार, 14 नवंबर को भी रेलवे ने 172 ट्रेनों को कैंसिल (Cancelled Train list 14 Nov. 2022) कर दिया है.

आज जो रेलगाड़ियां रद्द हुई हैं, उनमें पैसेंजर, मेल और एक्‍सप्रेस ट्रेनें शामिल हैं. आज 147 ट्रेनों को पूरी तरह कैंसिल कर दिया गया है. इसके अलावा 25 ट्रेनों को आंशिक रूप से रद्द किया गया है. यही नहीं 21 ट्रेनों को रिशैड्यूल भी किया गया है. रेलवे ने आज 25 ट्रेनों को उनके निर्धारित रूट से बदलकर अलग रूट से चलाया चलाया है. बता दें कि रेलवे की ओर से लगातार इस लिस्ट को अपडेट किया जाता है. ऐसे में कैंसिल, डायवर्ट और रिशेड्यूल ट्रेनों की संख्‍या में बदलाव होना संभव है.

स्‍टेटस चेक करके ही घर से निकलें
भारतीय रेलवे की लगभग सभी सेवाओं के ऑनलाइन होने से अब यात्रियों को बहुत सहूलियत हुई है. यात्री अब किसी भी ट्रेन का स्‍टेटस ऑनलाइन चेक कर सकते हैं. अब आप घर बैठे ही यह पता कर सकते हैं कि कौन सी ट्रेन को रद्द किया गया है और किस गाड़ी का रास्‍ता बदला गया है. रेलवे और IRCTC की वेबसाइट पर कैंसिल, रिशेड्यूल और डायवर्टेड ट्रेनों की पूरी जानकारी दी जाती है. किसी भी ट्रेन की स्थिति की जानकारी लेने के लिए यात्री रेलवे वेबसाइट https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes पर आईआरसीटीसी की वेबसाइट के लिंक https://www.irctchelp.in/cancelled-trains-list/#list2 पर विजिट कर सकता है. भारतीय रेल की वेबसाइट से ट्रेन का स्‍टेटस पता करने का तरीका आज हम आपको बता रहे हैं.

सबसे पहले रद्द ट्रेनों की लिस्ट चेक करने के लिए enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ पर जाएं.
इस पर आपको Exceptional Trains ऑप्शन दिखेगा. इसे चुनें.
रद्द, री-शेडयूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट पर क्लिक करें.
यहां आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी.