देश

बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहकों को मिलेगा ज्यादा रिटर्न! FD पर बढ़ाई ब्याज दरें, जानिए लेटेस्ट रेट्स

आरबीआई की ओर से रेपो रेट बढ़ाने के बाद अब पब्लिक और प्राइवेट सेक्टर के बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) की दरों में इजाफा कर रहे हैं. इसी कड़ी में पब्लिक सेक्टर के बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) ने अपनी एफडी ब्याज दरों में एक फीसदी तक की बढ़ोतरी की है. बैंक ने एफडी पर अब एक फीसदी तक ब्याज दरें बढ़ा दी हैं. बैंक की नई दरें 14 नवंबर, 2022 से प्रभावी हो चुकी हैं.

बैंक ने सोमवार को जारी बयान में कहा कि 50 करोड़ रुपये से अधिक और 200 करोड़ रुपये से कम की थोक बचत जमा पर भी ब्याज दरों को 0.25 फीसदी तक बढ़ा दिया गया है. इसके अलावा 10 साल और उससे अधिक की घरेलू और प्रवासी साधारण (NRO) एफडी पर अब 6.10 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. यह पहले 5.10 फीसदी था.

बैंक ऑफ बड़ौदा की एफडी दरें
वहीं, एक से दो साल से अधिक की जमा राशि पर अब 6.10 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. यह दर पहले 5.50 फीसदी थी. साथ ही 2 से 3 साल की एफडी पर मिलने वाली ब्याज को भी 0.70 फीसदी बढ़ाकर 6.25 फीसदी कर दिया गया है. वहीं, बैंक के मुताबिक वरिष्ठ नागरिकों को हर श्रेणी पर 0.50 फीसदी अधिक का ब्याज मिलेगा.

RBI ने लगातार चौथी बार बढ़ाई है रेपो रेट
गौरतलब है कि देश में बढ़ती महंगाई रोकने के लिए आरबीआई ने लगातार चौथी बार रेपो रेट बढ़ाई है. अब रेपो रेट 5.90 फीसदी तक पहुंच गई है. बीते 30 सितंबर को आरबीआई की एमपीसी की बैठक में यह फैसला लिया गया है कि रेपो रेट में 0.50 फीसदी का इजाफा किया जाएगा. अब रेपो रेट 5.40 फीसदी से बढ़कर 5.90 फीसदी कर दिया गया है. इससे पहले, मई में 0.40 फीसदी वृद्धि के बाद जून और अगस्त में 0.50-0.50 फीसदी की वृद्धि की गई थी.

एफडी दरों को बढ़ा चुके हैं कई बैंक
उल्लेखनीय है कि हाल ही में आरबीएल बैंक, एक्सिस बैंक, सीएसबी बैंक लिमिटेड, कोटक महिंद्रा बैंक, केनरा बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक आदि भी अपनी-अपनी एफडी दरों को बढ़ा चुके हैं. दरों में बढ़ोतरी का ये सिलसिला आरबीआई के द्वारा रेपो रेट्स में बढ़ोतरी के बाद शुरू हुआ है.