देश

LPG Cylinder : अब नहीं होगा रसोई गैस में फर्जीवाड़ा, सरकार बना रही सिलेंडर का ‘आधार कार्ड’

रसोई गैस का इस्‍तेमाल करने वाले बहुत से ग्राहकों को यह शिकायत रहती है कि उन्‍हें कम वजन का सिलेंडर दिया जाता है. इस फर्जीवाड़े से परेशान ग्राहकों को यह भी नहीं पता होता कि उन्‍हें अपनी शिकायत कहां करनी चाहिए. अब सरकारी तेल कंपनी इंडियन ऑयल ने इस परेशानी का हल ढूंढ निकाला है और जल्‍द ही अपने ग्राहकों को क्‍यूआर कोड वाले एलपीजी सिलेंडर मुहैया कराएगी.

सीएनबीसी आवाज के साथ बातचीत में इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड (IOCL) के चेयरमैन श्रीकांत माधव वैद्य ने बताया कि हम अगले तीन महीने में सभी घरेलू एलपीजी सिलेंडर (LPG cylinders) पर क्‍यूआर कोड लगाना शुरू कर देंगे. इससे पहले केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने भी कहा था कि उपभोक्‍ता अब अपने एलपीजी सिलेंडर की ट्रैकिंग कर सकेंगे. यह भारतीय उपभोक्‍ता इतिहास में एक क्रांतिकारी बदलाव होगा.

क्‍यूआर कोड से क्‍या जानकारी मिलेगी
एलपीजी सिलेंडर पर क्‍यूआर लगे होने से ग्राहकों को कई जरूरी और महत्‍वपूर्ण जानकारियां मिलेंगी. इसके जरिये आपको एलपीजी सिलेंडर के वजन और एक्‍सायरी स‍मेत पूरी जानकारी मिल जाएगी. कंपनी का कहना है कि इससे सिलेंडर के डायवर्जन को रोकने में मदद मिलेगी. क्‍यूआर कोड को नए और पुराने दोनों तरह के सिलेंडर पर लागू किया जाएगा. पुराने सिलेंडर के मामले में क्‍यूआर कोड का मेटल स्‍टीकर वेल्‍ड किया जाएगा. वहीं, नए सिलेंडर पर क्‍यूआर कोड पहले से ही पड़ा होगा.

सिलेंडर का आधार कार्ड होगा क्‍यूआर कोड
एलपीजी सिलेंडर पर लिखा क्‍यूआर कोड एक तरह से उसका आधार कार्ड होगा और इसके जरिये ग्राहक यह जान सकेंगे उनके घर आने वाले सिलेंडर की बॉटलिंक किस प्‍लांट में हुई है. उसका डिस्‍ट्रीब्‍यूटर कौन है. एक तरह से क्‍यूआर कोड की प्रक्रिया शुरू होने के बाद ग्राहक अपने सिलेंडर के फिलिंग से लेकर उसके डिस्‍ट्रीब्‍यूशन तक की सारी प्रक्रिया बेहद पारदर्शी तरीके से जान सकेंगे और उन्‍हें सिलेंडर के वजन को लेकर चिंता करने की जरूरत भी नहीं रहेगी.