देश

समय से पहले चुकाना है बैंक का कर्ज, कैसे खत्म करें EMI? जानिए लोन फोरक्लोजर और इसकी प्रोसेस

बैंक या एनबीएफसी से लोन लेने के बाद कई ग्राहक ज्यादा अवधि तक ब्याज देने से बचने के लिए कर्ज का निपटारा कर देते हैं. पर्सनल लोन पर इंटरेस्ट सबसे ज्यादा होता है इसलिए आमतौर पर व्यक्ति चाहता है कि इसे जल्द से जल्द खत्म कर दिया जाए. अगर आप भी अपना लोन समय से पहले लौटाना चाहते हैं तो लोन फोरक्लोजर का विकल्प अपना सकते हैं.

क्रेडिट कार्ड ईएमआई या अन्य किसी भी तरह के लोन को खत्म करने के लिए प्री क्लोजर या फोर-क्लोजर और पार्ट क्लोजर का विकल्प अपनाया जा सकता है.

कैसे करें आवेदन?
लोन फोरक्लोजर कराने के लिए आपको बैंक/फाइनेंस कंपनी के समक्ष आवेदन करना होगा. एप्लीकेशन फार्म के साथ आपको मौजूदा होम लोन खाते का नंबर, पैन और पते की कॉपी लगानी होगी. प्री क्लोजर या फोर क्लोजर के लिए बैंक कुछ शुल्क लेते हैं. आम तौर यह रकम लोन की कुल बकाया रकम की 2 से 4 फीसदी होती है. पूरा पैसा मिलने के बाद बैंक रकम प्राप्ति को लेकर एक लेटर देता है. इस पूरी प्रोसेस बाद आपको बैंक की ओर से एक प्री क्लोजर एग्रीमेंट दिया जाता है.

कब और क्यों करें लोन फोरक्लोजर

बैंक से लिए लोन को समय से पूर्व खत्म करने से पहले कुछ बातों पर जरूर गौर करें. ताकि यह आपके हित में रहे.

अगर आपको लगता है कि आपकी आय का एक बड़ा हिस्सा लोन की ईएमआई में चला जाता है तो लोन को फोरक्लोज करना समझदारी भरा फैसला होता है. हालांकि, लोन फोरक्लोज तब ही करें जब आपके पास सरप्लस फंड हो.
वहीं, अगर आप चाहें तो सरप्लस फंड का इस्तेमाल किसी और निवेश में करके ज्यादा लाभ अर्जित कर सकते हैं.
होम लोन पर ग्राहक को आयकर अधिनियम की धारा 80C और 24 के तहत मूलधन और ब्याज के पुनर्भुगतान के कारण क्रमशः कुछ कटौतियों का लाभ मिलता है इसलिए लोन को उसकी अवधि से पहले फोरक्लोज़ करने का मतलब होगा इन कटौतियों का लाभ आपको आगे नहीं मिलेगा. इसलिए अपनी कर योग्य आय की गणना करें और फोरक्लोजिंग पर विचार करें.
बैंक लोन पर आपसे कितना ब्याज वसूल रहा है, इस पर हमेशा ध्यान दें. समय समय पर ब्याज दरों को चेक करते रहें. इस साल मई से RBI ने लगातार ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है इसलिए सभी तरह के लोन पर ब्याज बढ़ा है. यदि आपको लगता है कि आगे भी उच्च ब्याज दरें रहने की संभावना है तो आप लोन को समय से पहले फोरक्लोज करा सकते हैं.