देश

अक्टूबर में जेम्स और ज्वेलरी का निर्यात 15 फीसदी घटा, ₹25,844 करोड़ रहा एक्सपोर्ट

देश का जेम्स (Gems) और ज्वेलरी (Jewellery) निर्यात अक्टूबर 2022 में सालाना आधार पर 14.64 फीसदी घटकर 25,843.84 करोड़ रुपये रह गया. निर्यात (Exports) में गिरावट का कारण दीपावली के दौरान मैन्युफैक्चरिंग गतिविधियां बंद रहना या सीमित रहना है.

इंडस्ट्री बॉडी जेम्स एंड ज्वेलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल यानी जीजेईपीसी (GJEPC) ने एक बयान में यह जानकारी दी. अक्टूबर 2021 में रत्न एवं आभूषण निर्यात 30,274.64 करोड़ रुपये रहा था.

चालू वित्त वर्ष के अप्रैल-अक्टूबर में जेम्स और ज्वेलरी निर्यात में तेजी
न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, चालू वित्त वर्ष के पहले 6 महीनों में जेम्स और ज्वेलरी निर्यात में तेजी आने से अप्रैल-अक्टूबर के दौरान वृद्धि कायम रही जबकि पिछले महीने निर्यात में खासी गिरावट दर्ज की गई थी. जीजेईपीसी ने कहा कि अक्टूबर या नवंबर में निर्यात में कमी मौसमी रूझान होता है, क्योंकि दीपावली के पर्व के दौरान मैन्युफैक्चरिंग गतिविधियां या तो बंद रहती हैं या फिर सीमित होती हैं.

दीपावली के बाद निर्यात में आमतौर पर गिरावट
जीजेईपीसी के चेयरमैन विपुल शाह ने कहा, ‘‘दीपावली से पहले भारत में कारखानों में बहुत अधिक व्यस्तता होती है क्योंकि वहां थैंक्सगिविंग और क्रिसमस से पहले निर्यात ऑर्डर पूरा करने की जल्दी होती है. वहीं दीपावली के दौरान यूनिट्स के बंद होने या कामगारों के उपलब्ध नहीं होने से दीपावली के बाद निर्यात में आमतौर पर गिरावट आती है.’’

नवंबर और दिसंबर में निर्यात में तेजी उम्मीद
शाह ने कहा पश्चिमी देशों में आगामी अवकाश और चीन के नववर्ष की वजह से नवंबर और दिसंबर में निर्यात में तेजी आएगी.