देश

PhonePe, Gpay जैसे ऐप्स के ट्रांजैक्शन पर लगेगी लिमिट! RBI के साथ चर्चा कर रहा है एनपीसीआई

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) थर्ड पार्टी ऐप प्रोवाइडर्स (TPAP) द्वारा चलाई जाने वाली यूपीआई पेमेंट्स सर्विस के लिए कुल ट्रांजैक्शन की सीमा को 30 फीसदी तक लिमिट करने के फैसले पर भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के साथ बातचीत कर रहा है. एनपीसीआई ने इस फैसले को लागू करने के लिए 31 दिसंबर की डेडलाइन तय की है.

TPAP के लिए 30 फीसदी ट्रांजैक्शन की लिमिट तय करने का प्रस्ताव
इस समय ट्रांजैक्शन की कोई लिमिट (Volume Cap) नहीं है. ऐसे में 2 कंपनियों गूगल पे और फोनपे की मार्केट शेयर बढ़कर लगभग 80 फीसदी हो गई है. एनपीसीआई ने नवंबर 2022 में एकाधिकार के जोखिम से बचने को टीपीएपी के लिए 30 फीसदी ट्रांजैक्शन की लिमिट तय करने का प्रस्ताव दिया था.

इस संबंध में सूत्रों ने बताया कि सभी पहलुओं पर व्यापक रूप से विचार करने के लिए एक बैठक बुलाई गई थी. न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, इस बैठक में एनपीसीआई के अधिकारियों के अलावा वित्त मंत्रालय और आरबीआई के वरिष्ठ अधिकारियों ने भी हिस्सा लिया.

नवंबर के अंत तक UPI Market Cap लागू करने के मामले पर फैसला संभव
सूत्रों ने बताया कि फिलहाल एनपीसीआई सभी संभावनाओं का मूल्यांकन कर रहा है और 31 दिसंबर की डेडलाइन बढ़ाने पर कोई अंतिम फैसला नहीं लिया गया है. उन्होंने कहा कि एनपीसीआई को डेडलाइन बढ़ाने के लिए इंडस्ट्री के स्टेकहोल्डर्स से अनुरोध मिले हैं और उनकी जांच की जा रही है. सूत्रों के मुताबिक एनपीसीआई इस महीने के अंत तक यूपीआई मार्केट कैप (UPI Market Cap) लागू करने के मामले पर फैसला कर सकता है.

क्या है यूपीआई
बता दें कि यूपीआई एक रियल टाइम पेमेंट सिस्टम है, जो मोबाइल ऐप के माध्यम से बैंक अकाउंट में पैसे तुरंत ट्रांसफर कर सकता है. यूपीआई के माध्यम से आप एक बैंक अकाउंट को कई यूपीआई ऐप से लिंक कर सकते हैं. वहीं, अनेक बैंक अकाउंट को एक यूपीआई ऐप के जरिए संचालित कर सकते हैं. खास बात है कि यूपीआई आपको स्कैनर, मोबाइल नंबर, यूपीआई आईडी इन में से सिर्फ एक जानकारी होने पर भी पैसे ट्रांसफर की सुविधा देता है.

अब भीम ऐप से लिंक कर सकते हैं रूपे क्रेडिट कार्ड
हाल ही में रूपे क्रेडिट कार्ड ऑन यूपीआई (Rupay Credit Card on UPI) सुविधा की शुरू हुई है. अब आप पड़ोस के किराना स्टोर पर यूपीआई क्यूआर कोड (UPI QR Code) को स्कैन कर क्रेडिट कार्ड से भी पेमेंट कर सकेंगे. हालांकि रूपे क्रेडिट कार्ड के जरिए आप केवल मर्चेंट यूपीआई क्यूआर कोड को पेमेंट कर सकते हैं. फिलहाल आप भीम ऐप पर कुछ बैंकों के रूपे क्रेडिट कार्ड को लिंक कर सकते हैं.