देश

शेयर बाजार की कमजोर शुरुआत, सेंसेक्‍स-निफ्टी में मामूली गिरावट, इन शेयरों में तेजी

भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) मंगलवार सुबह फिर दोराहे पर खड़ा दिख रहा है. ट्रेडिंग की शुरुआत होते ही आज सेंसेक्‍स-निफ्टी में मामूली गिरावट दिखी लेकिन निवेशक अभी खरीदारी के मूड में दिख रहे हैं और बाजार के थोड़ा ऊपर आने का इंतजार कर रहे. ग्‍लोबल मार्केट में आई गिरावट का असर आज निवेशकों के सेंटिमेंट पर भी साफ दिख रहा है, जिससे वे खरीदारी का मन बनाने के बावजूद पैसे लगाने से ठिठक रहे हैं.

सेंसेक्‍स आज सुबह 18 अंकों की गिरावट के साथ 61,127 पर खुला और कारोबार शुरू किया, जबकि निफ्टी 19 अंकों की बढ़त बनाकर 18,179 पर खुला और ट्रेडिंग शुरू हुई. निवेशकों में उत्‍साह तो दिख रहा लेकिन ग्‍लोबल मार्केट में आई गिरावट और चीन में कोरोना संक्रमण बढ़ने की वजह से लगे लॉकडाउन का डर भी है. इसके बाद बाजार में थोड़ी गिरावट आई और सुबह 9.28 बजे सेंसेक्‍स 46 अंक गिरकर 61,099 पर आ गया, जबकि निफ्टी 19 अंकों की गिरावट के साथ 18,143 पर आ गया.

इन शेयरों में दिखी तेजी
निवेशकों ने आज सुबह कारोबार की शुरुआत से ही Larsen and Toubro, NTPC, Eicher Motors, IndusInd Bank और Maruti Suzuki जैसी कंपनियों पर जमकर दांव लगाया और लगातार निवेश से इन कंपनियों के स्‍टॉक टॉप गेनर की सूची में आ गए. वहीं, TCS, Nestle India, JSW Steel, Asian Paints और HCL Technologies जैसी कंपनियों के स्‍टॉक में गिरावट दिख रही है और इन शेयरों में लगातार बिकवाली से ये टॉप लूजर की श्रेणी में आ गए.

इन सेक्‍टर्स में दिख रहा नुकसान
आज के कारोबार को अगर सेक्‍टरवार देखें तो निफ्टी आईटी, मेटल और रियलटी इंडेक्‍स में सबसे ज्‍यादा गिरावट दिख रही है. ये सेक्‍टर 0.5 फीसदी के नुकसान पर कारोबार कर रहे हैं. वहीं, पीएसयू बैंक और ऑटो इंडेक्‍स में उछाल दिख रहा है और ये इंडेक्‍स 0.9 फीसदी के उछाल पर कारोबार कर रहे हैं.

विदेशी निवेशकों की बिकवाली से दबाव
भारतीय पूंजी बाजार से विदेशी निवेशकों ने एक बार फिर पैसा निकालना शुरू कर दिया है. पिछले कारोबारी सत्र में विदेशी संस्‍थागत निवेशकों ने 1,593.83 करोड़ रुपये के शेयर बेचकर बाजार से पैसे निकाल लिए. हालांकि, इसी दौरान घरेलू संस्‍थागत निवेशकों ने 1,262.91 करोड़ रुपये के शेयरों की खरीदारी की है.