देश

डॉलर थमा तो बढ़ीं सोने और चांदी की कीमतें, जानिए तौले का ताजा भाव

राष्ट्रीय राजधानी में सोने की कीमतों (Gold Price Today) में आज हल्का उछाल आया है, तो चांदी में भी बढ़त देखने को मिली है. 10 ग्राम सोने की कीमत आज 30 रुपये बढ़कर 52,731 रुपये पर पहुंच गई है. इसी तरह चांदी 856 रुपये उछलकर 61,518 प्रति किलोग्राम हो गई है.

मंगलवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में 14 पैसे का सुधार आया और यह 81.65 पर ट्रेड कर रहा था. अमेरिका की करेंसी अपने ऊपरी स्तर से गिरना शुरू हो चुकी है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमत 1,741.95 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस थी, जबकि चांदी का प्राइस 21.05 यूएसडी प्रति औंस था.

पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, कॉमेक्स गोल्ड थोड़ा-सा गिरकर 1,740 डॉलर पर ट्रेड हो रहा था. HDFC सिक्योरिटीज़ के रिसर्च हेड दिलीप परमार ने बताया कि निवेशक कल आने वाले फेडरल रिजर्व के मीटिंग मिनट्स के ध्यान में रखते हुए संभलकर चल रहे हैं. अमेरिकी सेंट्रल बैंक की मॉनिटरी पॉलिसी किस राह पर जाएगी, यह इन मिनट्स में साफ होने की संभावना है.

वायदा कारोबार में तेजी
रायटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, चार से लगातार गिर रहे सोने की कीमतों में मंगलवार को तेजी आई. इसकी वजह डॉलर की कीमत में आई गिरावट को बताया जा रहा है. निवेशक यू.एस. फेडरल रिजर्व की मॉनिटरी पॉलिसी के संकेतों के इंतजार में हैं. हाजिर सोना 0.5% बढ़कर 1,746.52 डॉलर प्रति औंस हो गया. अमेरिकी सोना वायदा कारोबार में 0.5% बढ़कर 1,748.90 डॉलर हो गया.