देश

बाजार की लंबी छलांग, सेंसेक्‍स 450 अंक उछला तो निफ्टी 18,300 के पार

भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) ने बुधवार को लगातार दूसरे कारोबारी सत्र में बढ़त बनाई और ग्‍लोबल मार्केट में आई तेजी का फायदा निवेशकों को मिला. बाजार में आज शुरुआत से ही पॉजिटिव सेंटिमेंट दिख रहा था और ट्रेडिंग खुलते ही निवेशक खरीदारी की ओर भागे जिससे सेंसेक्‍स ने शुरुआत में ही 450 अंकों की बड़ी बढ़त बना ली.

सेंसेक्‍स आज सुबह 361 अंकों की तेजी के साथ 61,780 पर खुला और कारोबार शुरू किया, जबकि निफ्टी 81 अंक चढ़कर 18,325 पर खुला और ट्रेडिंग की शुरुआत हुई. शेयर बाजार में पिछले सत्र में आई तेजी से निवेशकों का सेंटिमेंट आज भी पॉजिटिव बना रहा और उन्‍होंने लगातार दूसरे कारोबारी सत्र में निवेश पर जोर दिया. सुबह 9.20 बजे सेंसेक्‍स करीब 450 अंकों की तेजी के साथ 61,870 पर ट्रेडिंग करने लगा, जबकि निफ्टी 100 अंकों की मजबूती के साथ 18,353 के स्‍तर पर पहुंच गया.

इन शेयरों में हो रहा मुनाफा
निवेशकों ने आज शुरुआत से ही Hindalco Industries, Cipla, Dr Reddy’s Labs, Grasim Industries और Tata Motors जैसी कंपनियों पर जमकर दांव लगाया और लगातार निवेश से इन कंपनियों के शेयर टॉप गेनर की सूची में आ गए. दूसरी ओर, NTPC, HUL, ITC और ONGC जैसी कंपनियों के शेयरों में शुरुआत से ही बिकवाली रही जिससे ये स्‍टॉक टॉप लूजर की श्रेणी में चले गए.

किस सेक्‍टर में ज्‍यादा उछाल
आज के कारोबार को अगर सेक्‍टरवार देखें तो सबसे ज्‍यादा तेजी निफ्टी ऑटो, मेटल और मीडिया सेक्‍टर में दिख रही है. यहां शुरुआत से ही 0.8 फीसदी का उछाल बना हुआ है. वैसे आज के कारोबार में निफ्टी पीएसयू बैंक को छोड़कर सभी सेक्‍टर में तेजी का माहौल है. आज निफ्टी मिडकैप 100 और स्‍मॉलकैप 100 पर भी 0.5 फीसदी का उछाल दिख रहा है.

एशियाई बाजार भी हरे निशान पर
एशिया के ज्‍यादातर शेयर बाजार आज सुबह बढ़त पर खुले और हरे निशान पर कारोबार कर रहे हैं. सिंगापुर स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर आज सुबह 0.36 फीसदी की तेजी दिख रही तो जापान का निक्‍केई 0.61 फीसदी उछाल के साथ कारोबार कर रहा है. हांगकांग के शेयर बाजार में 0.07 फीसदी तो ताइवान के बाजार में 0.41 फीसदी की बढ़त दिख रही है. दक्षिण कोरिया का कॉस्‍पी 0.37 फीसदी उछाल पर कारोबार कर रहा तो चीन का शंघाई कंपोजिट 0.21 फीसदी की बढ़त बनाए हुए है.