देश

डेस्कटॉप यूज़र्स की प्राइवेसी के लिए व्हाट्सएप ला रहा नया फीचर, अब लॉगिन करने के लिए बना सकेंगे पासवर्ड

इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप अपने डेस्कटॉप यूज़र्स के लिए एक नए फीचर पर काम कर रहा है. इस फीचर के आ जाने के बाद पीसी या लैपटॉप पर यूज़ करते समय प्राइवेसी और बढ़ जाएगी. दरअसल व्हाट्सएप डेस्कटॉप ऐप के लिए एक नई स्क्रीन लॉक फीचर की टेस्टिंग कर रहा है. फिलहाल व्हाट्सएप अपने एंड्रॉइड और आईओएस यूज़र्स को यह सुविधा दे रहा है. जहां ऐप खोलने के लिए यूज़र्स पिन सेट कर सकते हैं.

डेस्कटॉप पर वॉट्सऐप लॉग इन करने वाले यूजर्स के लिए अभी तक ऐसा कोई सिक्यॉरिटी फीचर नहीं है. यहाँ आपको सिर्फ़ एक बार अपने मोबाइल से स्कैन करके लॉगिन करना होता है. उसके बाद आप इंटरनेट के कनेक्शन में रहेंगे तो मोबाईल फोन और डेस्कटॉप दोनों पर व्हाट्सएप को चला सकते हैं. हालांकि आप डेस्कटॉप या वेब लॉगिन को अपने मोबाईल फोन से मैनेज कर सकते हैं.

WABetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक, व्हाट्सएप डेस्कटॉप एप के लिए एक नए फीचर पर काम कर रहा है, जो यूजर्स को सिस्टम से दूर अनधिकृत एक्सेस को प्रतिबंधित करने के लिए एक पासवर्ड सेट करने का ऑप्शन देगा. यह सुविधा अभी तक यूज़र्स के लिए उपलब्ध नहीं है. अभी यह फीचर डवलप किया जा रहा है और आने वाले दिनों में बीटा यूज़र्स के लिए इसके शुरू होने की उम्मीद है.

इस रिपोर्ट में व्हाट्सएप डेस्कटॉप बीटा में इस फीचर के साथ एक स्क्रीनशॉट भी शेयर किया गया है. एक बार यह फीचर शुरू हो जाने के बाद यूज़र्स को अपने पीसी या लैपटॉप पर एप्लिकेशन खोलने के लिए एक पासवर्ड दर्ज करना होगा. अनुमान है कि यह फीचर यूज़र्स के लिए वैकल्पिक तौर पर उपलब्ध होगा. जिसे ऐप की सेटिंग में जाकर इनेबल किया जा सकता है.

इस फीचर के बारे में कहा जा रहा है कि यह ऐप को पासवर्ड शेयर करने के लिए ऑप्शन नहीं देगा कि जिससे उसको लोकल बैकअप में सेव कर सकें. जब कोई यूज़र अपना पासवर्ड भूल जाता है, तो उसे डेस्कटॉप सेशन को लॉगआउट करना होगा और फिर क्यूआर कोड को स्कैन करके फिर से लॉगिन करना होगा. यह फीचर डेस्कटॉप यूजर्स की प्राइवेसी बढ़ाने में मदद करेगा.

इस बीच, व्हाट्सएप ने हाल ही में डेस्कटॉप बीटा यूजर्स के लिए इमेज ब्लरिंग कैपेबिलिटी टूल रोलआउट किया था. इस टूल को पहली बार इस साल जून में डेस्कटॉप बीटा यूज़र्स के लिए डेवेलप करने की सूचना मिली थी. यह फीचर यूज़र्स को पूरी इमेज को धुंधला करने देती है या किसी विशेष दानेदार क्षेत्र को चुनने देती है जिसे वे वैकल्पिक ब्लर टूल से छिपाना चाहते हैं. ब्लर बटन नए ड्राइंग टूल पर तब दिखाई देता है जब कोई यूज़र चैट में कोई इमेज भेजने की कोशिश करता है.