देश

Agni 3 Missile: एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से लॉन्च अग्नि-3 बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण सफल

भारत ने बुधवार को ओडिशा तट के पास एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि -3 का सफलतापूर्वक प्रक्षपेण किया. रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) सूत्रों ने यह जानकारी दी. अग्नि -3 इंटरमीडिएट रेंज की बैलिस्टिक मिसाइल है.

एक आधिकारिक बयान के अनुसार यह परीक्षण ‘सामरिक बल कमान’ (एसएफसी) के तत्वावधान में किए गए नियमित प्रशिक्षण प्रक्षेपण का हिस्सा था. बयान के अनुसार प्रक्षेपण पूर्व निर्धारित सीमा के लिए किया गया था. मिसाइल का परीक्षण पूरी तरह से सफल रहा और यह विभिन्न मानकों पर खरी उतरी.

अग्नि-3 बैलिस्टिक मिसाइल 3500 किलोमीटर दूर तक दुश्मनों के ठिकानों पर सटीक निशाना लगाकर उसे तबाह करने की ताकत रखती है. इस लिहाज से देखा जाए, तो इसकी जद में पूरा पाकिस्तान और चीन का लगभग आधा हिस्सा आता है. परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम अग्नि-3 मिसाइल की लंबाई 17 मीटर और व्यास 2 मीटर है. इतना ही नहीं, यह मिसाइल एक सेकेंड में पांच किलोमीटर की दूरी तय करने में सक्षम है.

यह मिसाइल 1.5 टन वजन का हथियार ले जाने में सक्षण है और इसे पहले ही सेना में शामिल किया जा चुका है. अग्नि-3 मिसाइल अत्याधुनिक हाइब्रिड नेविगेशन, गाइडेंस और कंट्रोल सिस्टम से लैस है, जिसको मिसाइल पर लगा एडवांस कंप्यूटर सिस्टम संचालित करता है. इसी नेविगेशन सिस्टम की वजह से अग्नि-3 मिसाइल का निशाना अचूक है.