देश

आज राहुल के साथ प्रियंका गांधी और सचिन पायलट भी शामिल, टंट्या भील की जन्मस्थली पर सभा

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का आज मध्य प्रदेश में दूसरा दिन है. ये यात्रा पूरे लाव-लश्कर और हुजूम के साथ बुरहानपुर से खंडवा जिले में पहुंच चुकी है. यात्रा में आज का दिन बेहद खास होने वाला है क्योंकि पार्टी महासचिव और राहुल गांधी की बहन प्रियंका गांधी अपने पति रॉबर्ट वाड्रा के साथ पहली बार भारत जोड़ो यात्रा का हिस्सा बनेंगी. वहीं राजस्थान के पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट भी यात्रा में नजर आएंगे. राहुल गांधी आज खंडवा में आदिवासी नायक मामा टंट्या भील की जन्मस्थली बड़ौदा अहीर पहुंचकर उन्हें श्रद्धांजलि देंगे. साथ ही यहां आदिवासी सभा को भी संबोधित करेंगे.

यह रहेगा आज का यात्रा कार्यक्रम

भारत जोड़ो यात्रा गुरुवार को सुबह 6 बजे खंडवा के बोरगांव से शुरू हो गयी है. यात्रा का सुबह 10 बजे दुल्हार फाटा में पहला ब्रेक हुआ.यात्रा दोबारा शुरू हो गयी है. यहां से दोपहर 2: 20 मिनिट पर टंट्या मामा की जन्मस्थली बड़ौदा अहीर पहुंचेंगी. वहां राहुल गांधी और कांग्रेस के तमाम बड़े नेता टंट्या मामा को श्रद्धांजलि देंगे. इसके बाद 2:35 पर आदिवासी सभा को राहुल गांधी सम्बोधित करेंगे. दोपहर 3 बजे राहुल गांधी के पंधाना गुरुद्वारा साहिब जाने का कार्यक्रम है. शाम 6:30 बजे दूसरे दिन की यात्रा छैगांव माखन में खत्म हो जाएगी.

एमपी में महत्वपूर्ण है आदिवासी फैक्टर

राहुल गांधी की अदिवासी सभा और टंट्या मामा की जन्मस्थली पहुंचने के सियासी मायने भी बेहद महत्वपूर्ण हैं. क्योंकि आदिवासी इस समय एमपी की सत्ता के केंद्र में हैं. प्रदेश में आदिवासियों की जनसंख्या 2 करोड़ से ज्यादा है और 230 विधानसभा सीटों में से 47 इस वर्ग के लिए रिजर्व हैं. बीते चुनावों में अधिकतर आदिवासी इलाकों में कांग्रेस को जीत मिली थी. पार्टी अब अपना वही पुराना प्रदर्शन एक बार फिर दोहराना चाहती है. हालांकि साल 2021 में हुए खंडवा लोकसभा के उपचुनाव में कांग्रेस को हार का सामना करना पड़ा है. लेकिन पार्टी नेता दावा कर रहे हैं कि राहुल गांधी के आने से यहां का सियासी समीकरण बदल जाएगा और पार्टी मजबूत होगी.

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा बुधवार 23 नवंबर को महाराष्ट्र से मध्य प्रदेश के बुरहानपुर जिले में दाखिल हुई थी. यहां बोदरली गांव में पीसीसी चीफ और पूर्व सीएम कमलनाथ, दिग्विजय सिंह सहित सभी नेताओं और कार्यकर्ताओं ने उनका स्वागत किया था. राहुल ने यहां बाबा अंबेडकर की प्रतिमा पर श्रद्धासुमन अर्पित कर शाम को सभा को संबोधित किया था. रात्रि विश्राम के बाद आज सुबह यात्रा अपने अगले पड़ाव खंडवा के लिए रवाना हुई थी.