देश

अमेजन को सता रहा मंदी का डर, भारत में बंद करेगी अपनी डिस्ट्रीब्यूशन सर्विस

अमेजन ने भारत में अपनी डिस्ट्रीब्यूशन सेवाएं (Amazon Distribution Services) बंद करने का फैसला लिया है. कंपनी पहले ही अपनी फूड डिलीवरी (Amazon Food Delivery Service) व एजुकेशन सर्विसेज को बंद करने का ऐलान कर चुकी है. कंपनी अब अपना पूरा ध्‍यान अपने मुख्‍य व्‍यवसाय पर लगाना चाहती है. इसी लिए वह अपनी कुछ सेवाओं को बंद कर रही है. आर्थिक मंदी (Recession) आने की आशंकाओं को देखते हुए अमेजन ने इससे निपटने की तैयारियां पहले ही शुरू कर दी हैं.

बिजनेस टुडे की एक रिपोर्ट के अनुसार, अमेजन डिस्ट्रीब्यूशन की सेवाएं मुख्‍यत: बेंगलुरू, हुबली और मैसूर में उपलब्‍ध हैं. अमेजन के इस बिजनेस में 50 के करीब कर्मचारी कार्यरत हैं. डिस्ट्रीब्यूशन यूनिट फास्‍ट मूविंग कंज्‍यूमर गुड्स को कंपनियों से लेकर उन्‍हें रिटेलर्स को सप्‍लाई करती है. हालांकि, डिस्ट्रीब्यूशन बिजनेस को बंद करने के बारे में अभी तक अमेजन ने कोई जवाब नहीं दिया है.

मंदी से डरी कंपनी
दुनिया भर में इस समय मंदी का खतरा मंडरा रहा है. यही वजह है कि बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने खर्चों में कटौती कर रही रही है. अमेजन का नाम भी इनमें शामिल है. अमेजन भारत में अपनी फूड डिलीवरी और एजुकेशन सर्विस को बंद कर चुकी है. भारत के एफएमसीजी (FMCG) सेक्टर में अमेजन को भारतीय कंपनियों से कड़ी टक्कर मिल रही है. रिलायंस इंडस्ट्रीज, टाटा ग्रुप के अलावा वॉलमार्ट और फ्लिपकार्ट का दबदबा एफएमसीजी सेक्टर में है. अमेजन ने ग्रॉसरी डिलिवरी से पेमेंट्स सेक्टर अपनी जगह बनाने के लिए खूब निवेश किया है, परंतु उसे ज्‍यादा सफलता नहीं मिली.

अमेजन अकेडमी होगी बंद
अमेजन ने घोषणा किया है कि कंपनी अमेजन एकेडमी (Amazon Academy) को भी आने वाले महीनों में बंद करेगी. अमेजन ने इसकी शुरुआत कोविड-19 के दौरान की थी. यह बच्‍चों को तैयारी करवाती है. बायजू जैसी एडटेक कंपनियों की सफलता को देखते हुए अमेजन ने अमेजन अकेडमी शुरू की थी. वहीं, कंपनी का फूड बिजनेस 2020 में शुरू हुआ था. अब उसे भी बंद किया जा रहा है.

10,000 लोगों की छंटनी की तैयारी
कंपनी के खर्चों में कमी करने के लिए अमेजन बड़ी संख्‍या में कंपनी से कर्मचारियों को निकाल सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अमेजन दुनियाभर में अपने 10 हजार कर्मचारियों की छंटनी कर सकती है. अमेजन फिलहाल नए कर्मचारियों की भर्ती नहीं कर रही है.