देश

कैंसिल ट्रेनों की संख्‍या हुई 200 पार, आज 63 गाड़ियों का रूट भी बदला, चेक करें पूरी लिस्‍ट

कुछ रेल यात्रियों को आज भी मुश्‍किलों का सामना करना पड़ेगा. इसका कारण यह है कि रेलवे को आज मंगलवार 29 नवंबर को भी 200 से ज्‍यादा ट्रेनों को कैंसिल (Cancelled Train list 29 nov. 2022) करना पड़ा है. कल भी रेलवे ने 187 ट्रेनें रद्द कर दी थी. इसके अलावा परिचालन संबंधी कुछ दिक्‍कतों के चलते कई ट्रेनों के रूट में बदलाव किया गया है और कुछ को डायवर्ट भी किया गया है. रद्द होने वाली ट्रेनों में पैसेंजर, मेल और एक्‍सप्रेस ट्रेनें शामिल हैं.

रेलवे को खराब मौसम, रेल पटरियों की मरम्‍मत और अन्‍य परिचालन बाधाओं के कारण ट्रेनों को रद्द करना पड़ता है. मंगलवार को 204 ट्रेनों को कैंसिल किया है. 166 गाड़ियों को पूर्णत: रद्द कर दिया है. 38 ट्रेनों को आंशिक रूप से रद्द किया गया है. इसके अलावा 17 ट्रेनों को आज रिशैड्यूल भी रेलवे ने किया है. 63 ट्रेनों को आज रेलवे को रास्‍ता बदलकर चलाना पड़ रहा है.

ट्रेन स्‍टेटस जानकर ही निकलें घर से
अगर आपको आज रेलयात्रा करनी है तो घर से निकलने से पहले अपनी ट्रेन का स्‍टेटस जरूर चेक कर लेना चाहिए. भारतीय रेलवे और IRCTC की वेबसाइट पर कैंसिल, रिशैड्यूल और डायवर्टिड ट्रेनों की जानकारी दी जाती है. ट्रेन का स्‍टेटस आप घर बैठे चेक कर सकते हैं. ट्रेन का स्‍टेटस जानने के लिए रेलवे वेबसाइट https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes पर या आईआरसीटीसी की वेबसाइट के लिंक https://www.irctchelp.in/cancelled-trains-list/#list2 पर जाना होगा.