देश

हवाई यात्रियों की संख्या कोरोनापूर्व स्‍तर पर, दो दिन लगातार 4 लाख से ज्यादा यात्रियों ने भरी उड़ान

कोरोना महामारी की वजह से भारतीय विमानन क्षेत्र में आई सुस्‍ती अब दूर हो रही है. इस सेक्टर ने रिकवरी का संकेत देते हुए दो दिन लगातार 4 लाख से ज्यादा लोगों को हवाई यात्रा करवाई. कोविड-19 की वजह से हवाई यात्राओं पर लगी पाबंदी हटने के बाद यातायात बढ़ रहा है, लेकिन अभी भी कोविड के पहले वाले ​​​​स्तर तक नहीं पहुंच पाया है. उस समय घरेलू हवाई यात्रियों की औसत संख्या प्रतिदिन 4 लाख से ज्यादा थी.

नागरिक उड्डयन मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, वर्तमान में यात्रियों की औसत संख्या लगभग 3.70 लाख है और आने वाले महीनों में इसके बढ़ने की उम्मीद है, क्योंकि आम तौर पर दिसंबर और जनवरी में हवाई यातायात सामान्य की तुलना में ज्यादा होता है.

दो दिन 4 लाख से ज्यादा लोगों ने की हवाई यात्रा
आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, घरेलू एयरलाइंस ने रविवार 27 नवंबर को 2,739 उड़ानों में 4,09,831 लोगों को हवाई यात्रा करवाई. वहीं शनिवार 26 नवंबर को 2,767 उड़ानों में यात्रियों की संख्या 4,05,963 थी. 27 नवंबर को यात्रियों की संख्या कोरोना वायरस महामारी के बाद से अब तक की सबसे अधिक थी. इससे पिछला उच्च स्तर 17 अप्रैल को था जब संख्‍या 4,07,975 को छू गई थी.

लगातार बढ़ रही यात्रियों की संख्या
भारतीय एयरलाइनों ने अक्टूबर में 1.14 करोड़ यात्रियों को उड़ान भरवाई, जो सितंबर में हवाई यात्रा करने वालों की संख्या से 10 प्रतिशत अधिक है. घरेलू हवाई यातायात पिछले महीने की तुलना में लगभग 27 प्रतिशत बढ़कर 114.07 लाख हो गया. सितंबर में हवाई यातायात संख्या 103.55 लाख रही.

कोविड की वजह से ठप्प रही हवाई यात्राएँ
कोविड महामारी के मद्देनजर अनुसूचित घरेलू उड़ान सेवाओं को 25 मार्च, 2020 से दो महीने के लिए निलंबित कर दिया गया था. हवाई यात्राएँ फिर से शुरू होने के बाद इसी साल 9 अक्टूबर को घरेलू हवाई यातायात ने 4 लाख के आंकड़े को छुआ. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 11 अक्टूबर को कोविड पूर्व ​​​​स्तर के करीब दैनिक घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या को बड़ा संकेत बताया और कहा कि देश भर में कनेक्टिविटी में सुधार पर ध्यान केंद्रित किया गया है, जिसका लाभ मिल रहा है.