देश

बेंगलुरु से अमेरिका जाना हुआ आसान, Air India ने सैन फ्रांसिस्को के लिए शुरू की डायरेक्ट फ्लाइट

भारत के सिलिकॉन वैली के नाम से मशहूर बेंगलुरु से अब अमेरिका जाना आसान हो गया है. टाटा ग्रुप की कंपनी एयर इंडिया (Air India) ने यह सेवा शुरू की है. कंपनी ने शुक्रवार को बेंगलुरु से सैन फ्रांसिस्को (San Francisco) की डायरेक्ट फ्लाइट सेवा फिर से शुरू कर दी है.

इसके साथ एयरलाइन की विभिन्न भारतीय और अमेरिकी शहरों के बीच हर सप्ताह 37 डायरेक्ट फ्लाइट हो गई हैं. टाटा ग्रुप ने इस साल जनवरी में एयर इंडिया का अधिग्रहण किया था. उसके बाद से वह लगातार अपने नेटवर्क और बेड़े का विस्तार कर रहा है.

डायरेक्ट फ्लाइट का परिचालन सप्ताह में 3 दिन
पीटीआई के मुताबिक, एयरलाइन ने बयान में कहा कि वह बेंगलुरु से सैन फ्रांसिस्को की डायरेक्ट फ्लाइट फिर शुरू कर रही है. इस फ्लाइट का परिचालन सप्ताह में 3 दिन शुक्रवार, रविवार और बुधवार को होगा. इस फ्लाइट सेवा के लिए एयरलाइन बोइंग 777-200 एलआर विमान का इस्तेमाल करेगी. यह फ्लाइट शुक्रवार से शुरू हो गई. एयर इंडिया ने इससे पहले बेंगलुरु-सैन फ्रांसिस्को फ्लाइट का संचालन 20 मार्च, 2022 को किया था.

विस्तारा का एयर इंडिया में होगा विलय
एविएशन सेक्टर में बड़े स्तर पर एकीकरण की तैयारी है. इसके तहत विस्तार का एयर इंडिया के साथ विलय होगा. इस सौदे के बाद सिंगापुर एयरलाइंस की एयर इंडिया में 25.1 फीसदी हिस्सेदारी होगी. टाटा ग्रुप ने हाल ही में इसकी घोषणा करते हुए कहा कि प्रस्तावित सौदा मार्च, 2024 तक पूरा होने की उम्मीद है जो नियामकीय मंजूरी पर निर्भर है. विस्तारा में टाटा ग्रुप की 51 फीसदी हिस्सेदारी है बाकी 49 फीसदी हिस्सेदारी सिंगापुर एयरलाइंस (एसआईए) के पास है.