देश

कांग्रेस संचालन समिति की बैठक शुरू, तय हो सकती है पार्टी के अधिवेशन की तारीख और जगह

कांग्रेस की संचालन समिति की बैठक रविवार को शुरू हो गई. जिसमें पार्टी के अधिवेशन सत्र की तारीख और जगह तय करने के साथ ही संगठन से जुड़े विषयों पर चर्चा की जाएगी. पिछले महीने पार्टी अध्यक्ष का पदभार संभालने के बाद मल्लिकार्जुन खड़गे ने पार्टी की सबसे बड़ी संस्था कांग्रेस कार्यसमिति (सीडब्ल्यूसी) की जगह पर इस संचालन समिति का गठन किया था. बैठक में खड़गे के अलावा पार्टी संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी, वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम, संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल और कई अन्य नेता शामिल हैं. जबकि पार्टी सूत्रों ने बताया कि संचालन समिति की इस अहम बैठक में संगठनात्मक विषयों पर भी चर्चा होगी.

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ‘भारत जोड़ो यात्रा’ में शामिल होने के चलते इस बैठक में भाग नहीं ले रहे हैं. कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने शनिवार को संवाददाताओं से कहा था कि ‘कांग्रेस संचालन समिति की बैठक का मुख्य उद्देश्य यह तय करना है कि अधिवेशन सत्र कब होगा और इसे कहां आयोजित किया जाए. इसी मुद्दे पर चर्चा होगी.’ जयराम रमेश ने संवाददाताओं से कहा कि भारत जोड़ो यात्रा 4 दिसंबर की शाम तक राजस्थान के झालावाड़ जिले में पहुंचेगी और रविवार की रात झालावाड़ जिले में ठहरेगी. रविवार को यात्रा का 88वां दिन है.

खड़गे के कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में पदभार संभालने के तुरंत बाद कार्यसमिति के सभी सदस्यों को संचालन समिति का सदस्य बनाया गया था. पार्टी के अधिवेशन में कांग्रेस अध्यक्ष के तौर पर खड़गे के निर्वाचन पर मुहर लगेगी और फिर नयी कार्यसमिति के गठन की प्रक्रिया शुरू होगी. बताया जाता है कि अगले साल फरवरी या मार्च में कांग्रेस का यह अधिवेशन सत्र आयोजित होने की संभावना है. आज की बैठक में अधिवेशन सत्र की तारीख तय हो सकती है. प्रदेश कांग्रेस कमेटी (पीसीसी) के 9,000 से अधिक प्रतिनिधियों के पार्टी के पूर्ण अधिवेशन सत्र में हिस्सा लेने की संभावना है. गौरतलब है कि खड़गे 24 साल के अंतराल के बाद कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में चुने जाने वाले पहले ऐसे नेता हैं जो नेहरू-गांधी परिवार से नहीं हैं.