देश

क्या बच्चों के लिए खुलवाना चाहिए सेविंग अकाउंट, जानिए इसके फायदे और फीचर्स

आधुनिक समय में बैंक में पैसा सेव करके रखने के बजाय लोग निवेश करने के ऑप्शन (Investment Option) की तुलना कर रहे हैं. बैंक एफडी (Bank FD) से लेकर लोग सरकारी योजनाओं और म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) जैसी जगहों पर निवेश के बारे में सोच रहे हैं. ज्यादा फंड जुटाने के लिए लोग अपने रिस्क के अनुसार निवेश कर रहे हैं. हालांकि निवेश शुरू करने के इसके गुणा गणित को समझना बेहद जरूरी है, वरना पैसों का नुकसान झेलना पड़ सकता है.

एक्सपर्ट का मानना है कि वित्तीय सफर की शुरुआत करने के लिए सेविंग अकाउंट (Savings Account) एक अच्छा विकल्प है, जिसके तहत आपको ब्याज भी मिलता है और किसी नुकसान का भी सामना नहीं करना होता है. ऐसे में ज्यादातर माता-पिता अपने बच्चों के लिए सेविंग अकाउंट खोल (Saving Account Open) रहे हैं, ताकि शुरू से ही वित्तीय योजनाओं के बारे में समझा जा सके. सभी बैंकों में सेविंग अकाउंट ओपेन किए जा सकते हैं. आइए जानते हैं इसके क्या-क्या फायदे हैं?

क्यों जरूरी है बैंक सेविंग अकाउंट

शेयर बाजार, म्यूचुअल फंड, सरकारी योजना (Government Scheme), बीमा योजना यो पेंशन योजना (Pension Scheme) में निवेश का प्लान हो, सभी के लिए एक बैंक अकाउंट की आवश्यकता पड़ती है. ऐसे में सेविंग अकाउंट से वित्तीय सफर की शुरुआत की जा सकती है. 18 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए सेविंग अकाउंट खोला जा सकता है और वे इसका इस्तेमाल बड़े होने पर बड़ी योजनाओं में निवेश करके ​इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके तहत लेनदेन करना और पैसा ट्रांसफर करना आसान होता है.

विशेषज्ञों के अनुसार, ज्यादातर लोग सेविंग अकाउंट में पैसे जमा करके अपने वित्तीय सफर की शुरुआत करते हैं. यह अकाउंट बच्चों को सेविंग और पैसों के मैनेजमेंट की अहमियत व बारिकियों की समझ विकसित करने के लिए एक अच्छा तरीका है. यह पैसों के सभी तरीके से मैनेज करने के बारे में सिखा सकता है.