देश

जम्मू कश्मीर में गिराया गया जैश के आतंकी कमांडर का घर, पाकिस्तान से चलाता है सिंडिकेट, पुलवामा हमले में भी था शामिल

आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी कमांडर आशिक नेंगरू के घर को जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) के पुलवामा जिले के अधिकारियों ने शनिवार को गिरा दिया. अधिकारियों ने खुद इसकी जानकारी दी है. उन्होंने दावा किया कि आतंकी का दो मंजिला घर राजपुरा के न्यू कॉलोनी में सरकारी जमीन पर बना हुआ था. पुलिस की मौजूदगी में जिला प्रशासन ने इस घर को ध्वस्त कर दिया.

आशिक नेंगरू जैश-ए-मोहम्मद का कमांडर है जिसकी पुलिस को तलाश है. वह पुलवामा (Pulwama Attack) में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवानों पर 2019 में हुए हमले के मामले का आरोपी था. इस हमले में 40 जवानों की मौत हो गई थी. इस साल अप्रैल में केंद्र सरकार ने गैर कानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम के तहत नेंगरू को “आतंकवादी” करार दिया था.

पाकिस्तान से चला रहा आतंकवादी सिंडिकेट…

एक अधिसूचना में केंद्रीय गृह मंत्रालय (Union Home Ministry) ने कहा कि नेंगरू जम्मू कश्मीर में आतंकवादियों की घुसपैठ में शामिल रहा है और केंद्र शासित प्रदेश में विभिन्न आतंकी घटनाओं को अंजाम देने के लिए भी जिम्मेदार है. मंत्रालय ने कहा कि वह एक आतंकवादी सिंडिकेट (Terrorist Syndicate) चला रहा है और वह पाकिस्तान से रिमोट कंट्रोल के जरिए जम्मू कश्मीर में आतंक फैलाने के खतरनाक अभियान में लगा हुआ है. इस बीच, आतंकवादी संगठन द रेसिस्टेंस फोर्स ने उसके घर को गिराए जाने का विरोध किया है.

जेल में बंद है नेंगरू का भाई रियाज़

बता दें कि नेंगरू का भाई रियाज़ अहमद (Riyaz Ahmed) 2018 में एक ट्रक में कथित रूप से आतंकवादियों को ले जाने के आरोप में जेल में है. बाद में इस मामले को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) को सौंप दिया गया था. पुलिस अधिकारियों ने कहा कि उसका एक और भाई 2013 में सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ में मारा गया था.