देश

अमेरिका…..सूखे की चपेट में दक्षिणी कैलिफोर्निया, पानी के लिए तरस सकते हैं लाखों लोग

देश के सबसे बड़े जल आपूर्तिकर्ता ने पूरे दक्षिणी कैलिफोर्निया के लिए सूखे की आपात स्थिति घोषित कर दी है. इससे 19 मिलियन (1 करोड़ 90 लाख) लोगों को प्रभावित हो सकते हैं. दक्षिणी कैलिफोर्निया का मेट्रोपॉलिटन वाटर डिस्ट्रिक्ट 26 विभिन्न एजेंसियों को पानी उपलब्ध कराता है जो लॉस एंजिल्स और सैन डिएगो काउंटी जैसे प्रमुख जनसंख्या केंद्रों की आपूर्ति करती हैं.

दक्षिणी कैलिफोर्निया में ज्यादा बारिश नहीं होती है, इसलिए जिला राज्य जल परियोजना के माध्यम से कोलोराडो नदी और उत्तरी सिएरा नेवादा से लगभग आधा पानी आयात किया जाता है. राज्य के बांधों, नहरों और जलाशयों की एक जटिल प्रणाली जो अधिकांश लोगों के लिए पीने का पानी उपलब्ध कराती है. पिछले 3 वर्षों में यह इतना सूखा रहा है कि उन पानी की डिलीवरी रिकॉर्ड स्तर पर आ गई है. इस साल की शुरुआत में, जिले ने उन एजेंसियों के लिए सूखा आपातकाल घोषित किया जो ज्यादातर राज्य जल परियोजना पर निर्भर हैं, जिसमें लगभग 7 मिलियन (70 लाख) लोग शामिल हैं.

मंगलवार को बोर्ड ने दक्षिणी कैलिफोर्निया जल एजेंसियों से कहा कि वे जितना भी पानी आयात करते हैं उसे तुरंत कम कर दें. अप्रैल तक, बोर्ड तय करेगा कि उन्हें कटौती को जारी रखना है या नहीं. सूखे की घोषणा के बाद कोलोराडो नदी के जल प्रबंधक लास वेगास में नदी के भविष्य के बारे में बढ़ती चिंताओं पर चर्चा करने के लिए बैठक कर रहे हैं. वैज्ञानिकों का कहना है कि जलवायु परिवर्तन ने पश्चिम में लगातार गर्म और शुष्क मौसम में योगदान दिया है, जिससे पानी की आपूर्ति को खतरा पैदा हो गया है. दक्षिणी कैलिफोर्निया में उपयोग किए जाने आयातित पानी का 75 प्रतिशत केवल यार्ड और बगीचों की सिंचाई के लिए इस्तेमाल होता है.