देश

‘भारत जोड़ो यात्रा’ के बाद कांग्रेस की 26 जनवरी से ‘हाथ से हाथ जोड़ो’ अभियान की तैयारी

कांग्रेस ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि राहुल गांधी कि ‘भारत जोड़ो यात्रा’ को रोकने के लिए पत्र लिखा गया, लेकिन प्रधानमंत्री और मंत्रियों के कार्यक्रम पर मंत्रालय ने कोई पत्र नहीं दिया. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि 26 जनवरी से देशभर में ब्लॉक स्तर पर कांग्रेस की ‘हाथ से हाथ जोड़ो’ अभियान को लेकर चर्चा की.

पार्टी मुख्यालय में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे की अध्यक्षता में हुई बैठक में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, पार्टी महासचिव, प्रदेश प्रभारी, प्रदेश कांग्रेस कमेटियों के अध्यक्ष और विधायक दल के नेता शामिल हुए. कांग्रेस ने फैसला किया है कि आगामी 26 जनवरी से देश भर में ‘हाथ से हाथ जोड़ो’ अभियान शुरू किया जाएगा, जिसके तहत ब्लॉक, पंचायत और बूथ के स्तर पर लोगों से संपर्क साधा जाएगा.

बैठक में खरगे ने सभी प्रदेश अध्यक्षों और राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के लिए तारीफ़ की गई. उन्होंने कहा, ‘इस यात्रा की सफलता को देखते हुए 26 जनवरी से पूरे देश में गांव, ब्लॉक और जिला स्तर पर यात्रा करने की योजना बनाई गई है. बाद में सभी राज्य मुख्यालयों पर बड़ी रैली होगी, जिसमें राहुल गांधी शामिल होंगे.’

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, “हाथ से हाथ जोड़ो अभियान ‘भारत जोड़ो यात्रा’ का फॉलोअप होगा. ये यात्रा 2 महीने तक चलेगी. भारत जोड़ो यात्रा को देखकर बीजेपी के लोग परेशान हो रहे हैं क्योंकि इस यात्रा के दौरान राहुल गांधी को बदनाम करने की कोशिश की गई. अब उनकी यात्रा को रोकने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया कोविड का हवाला दे रहे हैं, जबकि पीएम मोदी और उनके मंत्री रैली व सभा कर रहे हैं.”

कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने गत चार दिसंबर को पार्टी की संचालन समिति की बैठक में बताया था कि दो महीने तक चलने वाले ‘हाथ से हाथ जोड़ो’ अभियान’ में राहुल गांधी का पत्र भी लोगों को सौंपा जाएगा, जिसमें ‘भारत जोड़ो यात्रा’ का संदेश होगा तथा उसके साथ नरेंद्र मोदी सरकार के खिलाफ आरोप पत्र भी संलग्न होगा. उन्होंने कहा था कि पार्टी की ओर से ‘महिला मार्च’ भी निकाला जाएगा, जिसकी अगुवाई प्रियंका गांधी वाड्रा करेंगी.