देश

सरकार को ऑक्सीजन की चिंता, राज्यों को जारी की नई एडवायजरी, जानें डिटेल

चीन सहित दुनिया में बढ़ रहे कोरोना के मामलों ने केंद्र सरकार को चिंता में डाल दिया है. केंद्र सरकार ने ताजा एडवायजरी में राज्यों से कहा है कि वह पर्याप्त ऑक्सीजन की मात्रा को सुनिश्चित कर लें. केंद्र सरकार कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में लगातार समीक्षा कर रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी गुरुवार को चेतावनी दी थी कि कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है. चीन सहित कई देशों में महामारी हाहाकार मचा रही है. सरकार ने चीन, थाईलैंड, दक्षिण कोरिया और जापान से आने वाले यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट अनिवार्य कर दिया है.

गौरतलब है कि भारत कोरोना की तीन लहरें देख चुका है. पिछले साल आई दूसरी लहर में तो कोरोना के बढ़ते मामलों ने अस्पतालों की हालत खराब कर दी थी. नई दिल्ली सहित देश के करीब-करीब हर शहर में ऑक्सीजन की कमी ने स्वास्थ्य सेवाओं की कमर तोड़ दी थी. नई एडवायजरी में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा है कि सभी राज्य ऑक्सीजन की आपूर्ति को सुनिश्चित करें. साथ ही, प्रेशर स्विंग एडसोर्प्शन (PSA) को तैयार रखें. उन्होंने कहा कि देश में फिलहाल कोरोना के मामले कम हैं और इनमें फिलहाल बढ़ोतरी नहीं हो रही.

ऑक्सीजन की मात्रा सुनिश्चित करे सरकार- स्वास्थ्य सचिव
सचिव भूषण के मुताबिक, महामारी के बीच सरकार ने यह कहा है कि सभी राज्य ऑक्सीजन कॉन्सेन्ट्रेटर, ऑक्सीजन सिलेंडर और उसके इंफ्रास्ट्रक्चर को तैयार रखे. इस दौरान इस बात की ख्याल रखा जाए कि यह विश्वसनीय और महंगे न हों. राज्य मॉक ड्रिल करें, स्टाफ के मुद्दे सुलझाएं और लाइफ सपोर्ट उपकरणों को प्राथमिकता दें. उससे पहले शुक्रवार को केंद्र सरकार ने राज्यों से कहा था क्रिसमस और नए साल के जश्न के चलते कोविड गाइडलाइन का पालन सुनिश्चित करें.

सरकार ने मास्क नहीं किया अनिवार्य
हालांकि, केंद्र सरकार ने मास्क को अनिवार्य तो नहीं किया है, लेकि कहा है कि लोग इनका इस्तेमाल करें. बता दें, भारत की कोरोना को लेकर बाकी देशों से स्थिति काफी बेहतर है. भारत में अमेरिका के बाद सबसे कम कोरोना के केस दिखाई दे रहे हैं. जबकि, चीन में ओमिक्रॉन के BF.7 वैरिएंट ने हाहाकार मचा रखा है.