देश

आपका आधार कार्ड भी हो गया 10 साल पुराना तो फटाफटा करा लें अपडेट, UIDAI ने दी जानकारी

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने कहा है कि 10 साल पहले विशिष्ट पहचान क्रमांक पाने वाले और इस दौरान कभी भी अपने दस्तावेजों को संशोधित नहीं कराने वाले निवासियों को अपनी नवीनतम जानकारी अपडेट करानी चाहिए. बयान में कहा गया, ”जिन निवासियों ने अपना आधार कार्ड (Aadhaar Card) 10 साल पहले बनवाया था और उसके बाद इन वर्षों में कभी भी उसे अपडेट नहीं किया है, ऐसे आधार धारकों को अपने दस्तावेजों को अपडेट करना चाहिए.”

आज के समय में हम सभी के लिए आधार कार्ड एक जरूरी डाक्यूमेंट है, जिसके बिना हम अपने घर से लेकर सरकारी कामकाज के बारे में सोच भी नहीं सकते. लोगों द्वारा आधार नंबर का इस्तेमाल कई सरकारी योजनाओं और सेवाओं का लाभ उठाने के लिए किया जा रहा है.

इस तरीके से कर सकते हैं अपडेट
यूआईडीएआई ने एक बयान में कहा है कि आधार धारक सहायक दस्तावेजों (पहचान का प्रमाण और पते का प्रमाण) को ‘माय आधार पोर्टल’ के माध्यम से ऑनलाइन तरीके से अपडेट कर सकते हैं. इसके अलावा वे चाहें तो आधार केंद्र पर जाकर ऑफलाइन ढंग से भी अपनी विशिष्ट पहचान की सूचनाओं को संशोधित करा सकते हैं.

आधार में कितनी बार बदलवा सकते हैं नाम
आधार कार्ड में 12 अंकों की एक विशिष्ट संख्या होती है, जिससे संबंधित नागरिक की जानकारियों का पता चलता है. इसमें एड्रेस, माता-पिता का नाम, उम्र समेत कई डिटेल्स मौजूद होते हैं. UIDAI ने किसी भी आधारकार्ड होल्डर के लिए नाम बदलने के लिए लिमिट तय कर रखी है. UIDAI के अनुसार कोई आधारकार्ड होल्डर अपने आधार डेटा में जीवनभर में सिर्फ दो बार ही आपना नाम बदलवा सकता है.