देश

यूक्रेन के राष्ट्रपति और पीएम मोदी ने फोन पर की बात, जेलेंस्की ने ट्वीट कर दी जानकारी

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को यानी कि आज फोन पर बातचीत की. इसकी जानकारी यूक्रेनी राष्ट्रपति ने ट्वीट कर दी. ट्वीट कर उन्होंने कहा, ‘मैंने पीएम नरेंद्र मोदी से फोन पर बात की और जी20 की सफल अध्यक्षता की कामना की. इसी मंच पर मैंने शांति फॉर्मूला की घोषणा की थी और मैं इसके सफल होने में भारत की भागीदारी पर भरोसा करता हूं. मैंने संयुक्त राष्ट्र में मानवीय सहायता और समर्थन के लिए भी धन्यवाद दिया.’

यूक्रेन-रूस के बीच चल रही जंग के बीच पीएम मोदी के साथ हुई बातचीत काफी अहम माना जा रहा है. बता दें कि इससे पूर्व अक्टूबर महीने में पीएम मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की से फोन पर बातचीत की थी. इस दौरान पीएम मोदी ने जेलेंस्की से जल्द से जल्द इस युद्ध को खत्म करने की बात कही थी. पीएम मोदी ने जेलेंस्की से कहा था कि किसी भी संघर्ष का सैन्य समाधान नहीं हो सकता है.

साथ ही कहा था कि शत्रुता को समाप्त कर बातचीत के आधार पर कूटनीति के मार्ग को आगे बढ़ें. पीएम मोदी ने जोर देते हुए कहा था कि भारत यूक्रेन सहित अन्य सभी परमाणु प्रतिष्ठानों की सुरक्षा को महत्व देता है. पीएम मोदी ने कहा था कि शांति के हर संभव प्रयास में योगदान के लिए भारत पूरी तरह से तैयार है. बीते रविवार को राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने दावा किया था कि यूक्रेन में युद्ध को समाप्त करने के लिए रूस बातचीत को तैयार है. यह बयान ऐसे समय में आया है जब रूस की ओर से यूक्रेन पर नए हमले किए जा रहे हैं.

रूसी राष्ट्रपति ने रविवार को एक रूसी टीवी चैनल से साक्षात्कार के दौरान कहा, “हम यूक्रेन सैन्य अभियान के संबंध में उन सभी के साथ वार्ता के लिए तैयार हैं जो एक स्वीकार करने योग्य समाधान चाहते हैं, लेकिन अब सब कुछ उन पर निर्भर है। हम नहीं, वे समझौते से इनकार कर रहे हैं.” उन्होंने कहा कि हम अपने राष्ट्रीय और नागरिकों के हितों की रक्षा में लगे हैं. यूक्रेन के स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि देश पर हमले जारी रहने के बीच पुतिन की यह टिप्पणी आई है.