देश

ग्‍लोबल मार्केट के दबाव में आज टूटेगा बाजार! नुकसान से बचने के लिए कौन-सा शेयर चुनें

भारतीय शेयर बाजार (Share Market) दो दिन बढ़त बनाने के बाद आज फिर ग्‍लोबल मार्केट के दबाव में रहेगा और बिकवाली का शिकार बन सकता है. एक्‍सपर्ट का अनुमान है कि आज निवेशकों के सेंटिमेंट पर निगेटिव असर रहने से मुनाफावसूली की तरफ जा सकते हैं. पिछले सप्‍ताह लगातार चार सत्रों में सेंसेक्‍स करीब 2 हजार अंक नीचे आ गया था, लेकिन इस सप्‍ताह के दो सत्रों में करीब 1,000 अंकों की बढ़त हासिल कर ली थी.

सेंसेक्‍स पिछले कारोबार सत्र में 361 अंक चढ़कर 60,927 पर बंद हुआ था, जबकि निफ्टी 118 अंकों की तेजी के साथ 18,132 पर पहुंच गया था. एक्‍सपर्ट का अनुमान है क‍ि आज ग्‍लोबल मार्केट के दबाव में निवेशक एक बार फिर बिकवाली और मुनाफावसूली की तरफ जा सकते हैं और बाजार में गिरावट के आसार बनेंगे. चीन सहित दुनिया के कई देशों में कोरोना संक्रमण बढ़ने और नए तरह के प्रतिबंध लागू होने से निवेशकों का सेंटिमेंट एक बार फिर निगेटिव हो रहा है.

अमेरिका और यूरोपीय बाजारों का हाल
अमेरिका में ग्रोथ अनुमान और खुदरा उपभोक्‍ता खपत के आंकड़े आने के बाद से निवेशकों में निराशा दिख रही और वे बिकवाली कर रहे हैं. पिछले सत्र में अमेरिका के प्रमुख शेयर बाजारों S&P 500 पर 0.40 फीसदी और NASDAQ पर 1.38 फीसदी की गिरावट दिखी. हालांकि, DOW JONES 0.11 फीसदी की बढ़त बनाने में कामयाब रहा.

यूरोपीय बाजारों में पिछले कारोबारी सत्र के दौरान बढ़त दिखी और सभी प्रमुख शेयर बाजार हरे निशान पर बंद हुए. यूरोप के बड़े शेयर बाजारों में शामिल जर्मनी का स्‍टॉक एक्‍सचेंज पिछले सत्र में 0.39 फीसदी की तेजी पर बंद हुआ तो फ्रांस का शेयर बाजार 0.70 फीसदी की बढ़त पर रहा, जबकि लंदन का स्‍टॉक एक्‍सचेंज 0.05 फीसदी तेजी हासिल करने में कामयाब रहा.

एशियाई बाजारों में गिरावट
एशिया के ज्‍यादातर शेयर बाजार आज सुबह गिरावट पर खुले और लाल निशान पर कारोबर कर रहे हैं. सिंगापुर स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर आज सुबह 0.42 फीसदी की गिरावट दिख रही तो जापान का निक्‍केई 0.62 फीसदी के नुकसान पर कारोबार कर रहा है. इसके अलावा ताइवान के शेयर बाजार में 0.87 फीसदी और दक्षिण कोरिया के कॉस्‍पी पर 1.97 फीसदी की गिरावट दिख रही है.

इन शेयरों पर रहेगी निगाह
एक्‍सपर्ट का अनुमान है कि आज दबाव के बीच भी कई ऐसे शेयर हैं, जिन पर निवेशकों की निगाह रहेगी और तेजी हासिल कर सकते हैं. ऐसे हाई डिलीवरी पर्सेंटेज वाले स्‍टॉक में आज Atul, Infosys, Power Grid Corporation of India, HDFC Life Insurance Company और M&M Financial जैसी कंपनियां शामिल हैं.