देश

कड़ाके की ठंड की चपेट में पूरा उत्‍तर भारत, घरों में कैद होने को मजबूर हुए लोग; जानें कब मिलेगी राहत

देश का एक बड़ा हिस्‍सा इन दिनों कड़ाके की ठंड का सामना कर रहा है. घने कोहरे और शीतलहर ने आम जनजीवन को अस्‍तव्‍यस्‍त कर दिया है. भीषण ठंड के चलते लोग अपने-अपने घरों में दुबके रहने के लिए मजबूर हो गए हैं. घने कोहरे के कारण आवागमन भी प्रभावित हुआ है. ट्रेनें घंटों की देरी से चल रही हैं, वहीं सड़क मार्ग पर भी इसका व्‍यापक प्रभाव पड़ा है. इस बीच, भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने ताजा मौसम पूर्वानुमान जारी किया है. फिलहाल मौसम के तल्‍ख तेवर से राहत मिलने की उम्‍मीद न के बराबर है. कई राज्‍यों में शीतलहर चलने का अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, उत्‍तर भारत के अधिकांश क्षेत्रों में घना से बहुत घना कोहरा छाए रहने का पूर्वानुमान है.

मौसम विभाग की ओर से जारी ताजा पूर्वानुमान के अनुसार, पंजाब हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्‍ली-एनसीआर, उत्‍तर प्रदेश और बिहार में अगले 5 दिनों तक घना से बहुत घना कोहरा छाया रहेगा. खासकर सुबह और शाम एवं रात के समय कोहरे प्रकोप ज्‍यादा रहने की संभावना है. पर्वतीय राज्‍यों जम्‍मू-कश्‍मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्‍तराखंड में भी आने वाले 3 दिनों तक कोहरा छाया रह सकता है. पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, नगालैंड, त्रिपुरा, मणिपुर और मिजोरम के लोगों को भी आगामी 2 दिनों तक कोहरे के साए रहना पड़ सकता है. ओडिशा और छत्‍तीसगढ़ में बुधवार तक कोहरा छाए रहने का पूर्वानुमान है.

कई प्रदेशों में बारिश की संभावना
मौसम विभाग ने कई राज्‍यों/केंद्र प्रशासित प्रदेशों में बुधवार को बारिश होने की संभावना जताई है. अंडमान निकोबार, अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 4 जनवरी 2023 को कहीं-कहीं बारिश होने की संभावना है. जम्‍मू-कश्‍मीर, पश्चिमी एवं पूर्वी मध्‍य प्रदेश, तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और पुडुचेरी में भी बारिश होने की संभावना है. केरल और लक्ष्‍यद्वीप में भी कहीं-कहीं बारिश हो सकती है.