देश

अब मिलेंगे गणतंत्र-स्वतंत्रता दिवस समारोह के डिजिटल Pass, केंद्र सरकार ने लॉन्च किया पोर्टल

गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस समारोह को लेकर केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला किया है. अब इन समारोहों के लिए डिजिटल पास बांटे जाएंगे. रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्ट ने इस सुविधा के लिए शुक्रवार को ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया. इस पोर्टल का नाम ‘www.aamantran.mod.gov.in’ रखा गया है. अब समारोहों की टिकट के लिए लोगों को लाइन में खड़ा नहीं होना पड़ेगा.

इस मौके पर रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्ट ने कहा कि इस पोर्टल से वीआईपी, मेहमान और आम लोगों को टिकट खरीदने का मौका मिल जाएगा. ऑनलाइन मिलने वाले टिकट शहरों या जिलों के हिसाब से नहीं मिलेंगे. इस पोर्टल से टिकट और पास की पूरी प्रक्रिया यूजर-फ्रेंडली होगी. इसमें पर्यावरण का ख्याल रखा गया है और यह सरकार और आम जनता के बीच की दूरियां कम करेगा.

मील का पत्थर है यह पोर्टल- भट्ट
मंत्री अजय भट्ट ने कहा कि यह पोर्टल ‘डिजिटल इंडिया’ अभियान में एक और मील का पत्थर है. यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ई-गवर्नमेंस मॉडल के कॉन्सेप्ट में यह एक और कदम है. यह मॉडल प्रभावी, आर्थिक और ईको-फ्रेंडली गवर्नमेंस पर आधारित है. सरकार हर नागरिक के जीवन को सरल करने के लिए प्रतिबद्ध है. डिजिटल इंडिया और मिनिमम गवर्नमेंट-मैक्जीमम गवर्नेंस मॉडल सरकार और जनता को करीब ला रहा है.

रद्द और ट्रांसफर नहीं होंगे टिकट
भट्ट ने कहा कि सरकार का यह कदम प्रिंटिंग में इस्तेमाल होने वाले कागजों को बड़े स्तर पर बताएगा. बता दें, इस पोर्टल को क्यूआर कोड, ईमेल-एसएमएस के जरिये सुरक्षित बनाया गया है. इस पोर्टल से खरीदे गए टिकट न रद्द किए जा सकेंगे और न ही किसी और को ट्रांसफर किए जा सकेंगे. इस पोर्टल के अलावा भी सरकार कई जगहों पर काउंटर स्थापित कर टिकट उपलब्ध कराएगी. इस बार के गणतंत्र दिवस समारोह की टिकट सेना भवन, शास्त्री भवन, जंतर-मंतर, प्रगति मैदान और संसद भवन से खरीदे जा सकेंगे. इनकी बिक्री 18 जनवरी से शुरू होगी.