देश

पूरा उत्तर भारत शीतलहर की चपेट में, दिल्ली में पारा जमाव बिंदु के करीब, राहत मिलने की उम्मीद …

पूरा उत्तर भारत इस समय कड़ाके की ठंड और शीतलहर (Cold Wave) की चपेट में है. पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में भीषण ठंड पड़ रही है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department-IMD) के मुताबिक उत्तर भारत के कई हिस्से कोहरे (fog ) की चपेट में भी हैं. मौसम विभाग के मुताबिक सफदरजंग में आज न्यूनतम तापमान 1.9 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. जो इस सीजन सबसे न्यूनतम तापमान है. 13 जनवरी 2013 को भी ये 1.9 डिग्री सेल्सियस था. बहरहाल ठंड से दिल्ली में कल से मामूली राहत मिली है. कल दिल्ली विश्वविद्यालय के पास रिज इलाके में न्यूनतम तापमान 1.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

दिल्ली में कड़ाके की ठंड जारी रहने से कोहरा भी बढ़ा है. कोहरे के कारण फ्लाइट पर भी असर पड़ा है. दिल्ली हवाई-अड्डे पर दृश्यता बहुत कम है. पूरी दिल्ली में इस वक्त घना कोहरा छाया हुआ है. सफदरजंग में विजिबिलिटी केवल 200 मीटर और पालम में 50 मीटर विजिबिलिटी रिकॉर्ड की गई. मौसम विभाग मुताबिक आज कोल्ड वेव चल रही है. अगले कुछ दिन इसी तरह का तापमान बने रहने का अनुमान है. मौसम विभाग के अपडेट के मुताबिक दिल्ली में आज पालम पर न्यूनतम तापमान 5.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस कम है.

मौसम विभाग ने कहा है कि आज कश्मीर और कारगिल की अधिकांश जगहों पर बारिश/बर्फबारी होने की संभावना है. लेह और जम्मू क्षेत्र के कुछ स्थानों (चिनाब घाटी के कुछ हिस्सों और पीर पंजाल रेंज के करीब के क्षेत्रों) में भी बारिश/बर्फबारी हो सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक कश्मीर के इलाकों में बारिश/बर्फबारी दोपहर 11 बजे से शुरू होने की उम्मीद है. जो उत्तर कश्मीर के ऊंचाई वाले इलाकों से शुरू होगी. दोपहर बाद ये और भी तेज हो सकती है. उत्तरी कश्मीर के कुछ हिस्सों में तेज बारिश और बर्फबारी होने की उम्मीद है. गांदरबल और अनंतनाग के कुछ स्थानों में भी मध्यम से भारी बर्फबारी हो सकती है.