देश

देश में कौन-सा बैंक देता है सबसे ज्यादा ब्याज? चाहे कराओ FD या खोलो बचत खाता, हर स्कीम पर इंटरेस्ट ज्यादा

बैंकों में एफडी और बचत खाता खुलवाने वाला हर ग्राहक चाहता है कि उसे अपनी जमा पूंजी पर ज्यादा ब्याज मिले, इसलिए हर आदमी यह जानने की कोशिश करता है कि देश में कौन-सा ऐसा बैंक है जो एफडी (Highest Interest Rate on FD) और अन्य खाताों पर सबसे ज्यादा ब्याज देता है. अगर आप भी ऐसे बैंक की तलाश में हैं तो हम आपकी इस खोज आसान कर रहे हैं. RBI द्वारा रेपो रेट में लगातार बढ़ोतरी से ब्याज दरें भी बढ़ी हैं और इसीलिए कई सरकारी और प्राइवेट बैंक एफडी और अन्य बचत योजनाओं पर ज्यादा इंटरेस्ट ऑफर कर रहे हैं.

पिछले कुछ महीनों में देश के कई बड़े और छोटे बैंकों ने फिक्सड डिपॉजिट पर ब्याज दरें बढ़ाई हैं और एफडी पर मिलने वाला सालाना इंटरेस्ट अब 8 से ऊपर तक पहुंच गया है. कुछ बैंक वरिष्ठ नागरिकों को 9 फीसदी तक इंटरेस्ट ऑफर कर रहे हैं. आइये जानते हैं उन बैंकों के बारे में जो बचत योजनाओं पर ग्राहकों को सबसे ज्यादा ब्याज दे रहे हैं.

ज्यादा ब्याज देने के मामले में ये बैंक सबसे आगे
ग्राहकों को एफडी समेत अन्य बचत योजनाओं पर सबसे ज्यादा ब्याज देने के मामले में स्मॉल फाइनेंस बैंक सबसे आगे हैं. इसी लिस्ट में सबसे पहला नाम आता है सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक का, जो सबसे एफडी पर 8.51% प्रति वर्ष की दर से सबसे ज्यादा इंटरेस्ट देता है, जबकि दूसरी नंबर पर यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक 8.50% प्रति वर्ष के रेट से इंटरेस्ट ऑफर करता है. वहीं, शेड्यूल प्राइवेट सेक्टर के बैंकों में DCB बैंक 7.85% की दर से सबसे ज्यादा ब्याज देता है.

एफडी पर 9 फीसदी तक ब्याज देने वाले बैंक
पैसाबाजार डॉटकॉम के अनुसार, सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक एफडी पर 8.51, यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक 8.50, एबीएम, इक्विटस स्मॉल फाइनेंस बैंक, ईएसएएफ स्मॉल फाइनेंस बैंक, उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक, फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक और उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक एफडी पर 8 फीसदी इंटरेस्ट देते हैं. वहीं, जन स्मॉल फाइनेंस बैंक और डीसीबी बैंक 7.85 फीसदी तक ब्याज देते हैं. इसके अलावा एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक और नॉर्थ ईस्ट स्मॉल फाइनेंस बैंक 7.75% इंटरेस्ट देते हैं.