देश

बैंक से ज्यादा ब्याज देती हैं ये कंपनियां, FD कराने से पहले जान लीजिए पूरा नफा-नुकसान

 बैंकों में फिक्स्ड डिपॉजिट (Bank FD Interest Rate) अक्सर लोग कराते हैं और इस पर मिलने वाले ब्याज और शर्तों के बारे में हर व्यक्ति को जानकारी होती है, लेकिन कंपनी या कॉरपोरेट एफडी (Company/Corporate FD) के बारे में बहुत कम ही लोग जानते हैं. बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट की तुलना में, कंपनी/कॉर्पोरेट एफडी पर ज्यादा इंटरेस्ट मिलता है. हालांकि, इसमें उच्च स्तर का जोखिम भी शामिल होता है.

दरअसल डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन (DICGC) बैंक के फिक्स्ड डिपॉजिट को ₹5 लाख तक कवर करता है, लेकिन कॉर्पोरेट फिक्स्ड डिपॉजिट को नहीं, इसलिए कंपनी एफडी में जोखिम ज्यादा होता है.

क्या होती है कंपनी या कॉरपोरेट एफडी?
कॉरपोरेट या कंपनी एफडी वह फिक्स्ड डिपॉजिट है जो फाइनेंस कंपनी, हाउसिंग फाइनेंस कंपनी या फिर अन्य तरह की NBFCs (नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनीज) द्वारा इश्यू की जाती हैं. लेकिन इनमें क्रेडिट गारंटी नहीं होती है. इसलिए कंपनी या कॉरपोरेट एफडी में पैसा निवेश करने से पहले, निवेशकों को संस्था की वैधता निर्धारित करने के लिए इन कंपनी फिक्स्ड डिपॉजिट की क्रेडिट रेटिंग देखनी चाहिए.

हायर रेटिंग NBFCs
हायर AAA रेटिंग वाली कंपनी में ब्याज और रकम पुनर्भुगतान में चूक की कम संभावना होती है. AAA रेटेड कंपनी में फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) की बात आती है, तो बजाज फाइनेंस फिक्स्ड डिपॉजिट को CRISIL AAA/स्टेबल और [ICRA] AAA (स्टेबल) रेटिंग दी गई है और कंपनी अब 12 महीने से लेकर 60 महीने की अवधि पर 7.05% से 7.50% का वार्षिक ब्याज दे रही है.