देश

COVID-19 XBB.1.5: कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर WHO का अलर्ट- इन देशों की यात्रा कर रहे लोग जरूर लगाएं मास्क

अमेरिका सहित दुनिया के कई देशों में ओमिक्रॉन के सब-वेरिएंट XBB.1.5 के तेजी से हो रहे प्रसार विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने चिंता जाहिर की है. डब्ल्यूएचओ के अधिकारियों ने इसके साथ ही कहा कि ओमिक्रॉन के नए सबवेरिएंट के तेजी से प्रसार को देखते हुए सभी देशों को यह सिफारिश करने पर विचार करना चाहिए कि लंबी दूरी की उड़ानों में यात्री मास्क पहनें.

WHO/यूरोप के अधिकारियों ने मंगलवार को एक प्रेस ब्रीफिंग में कहा, ‘यूरोप में XBB.1.5 सबवेरिएंट के संक्रमितों की संख्या अभी कम है, लेकिन इसमें तेज़ी से इजाफा हो रहा है. यूरोप के लिए डब्ल्यूएचओ की वरिष्ठ आपातकालीन अधिकारी कैथरीन स्मॉलवुड ने कहा कि यात्रियों को लंबी दूरी की उड़ानों जैसी उच्च जोखिम वाली स्थितियों में मास्क पहनने की सलाह दी जानी चाहिए. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि ‘किसी ऐसे देश से आने वाले यात्रियों के लिए यह सिफारिश जारी की जानी चाहिए, जहां तेजी से COVID-19 फैल रहा है.’

स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया है कि XBB.1.5- अब तक पाया गया सबसे तेजी से फैलने वाला ऑमिक्रॉन सबवेरिएंट है. अमेरिका में नए कोरोना संक्रमित मरीजों में से 27.6% इसी सबवेरिएंट के शिकार हैं.