देश

गंगा विलास क्रूज को रवाना कर विदेशी पर्यटकों से बोले PM मोदी- शब्दों से नहीं, दिल से फील करके भारत को जानिए

फाइव स्टार होटल की सुविधाओं से लैस ‘गंगा विलास क्रूज’ (Ganga Vilas Cruise) के रूप में देश को आज एक नई सौगात मिल गई, जिसके जरिए भारत दर्शन किया जा सकेगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से वाराणसी (Varanasi) में गंगा नदी (Ganga River) के किनारे दुनिया के सबसे लंबे रिवर क्रूज, ‘एमवी गंगा विलास’ (MV ganga vilas cruise route) को हरी झंडी दिखाकर वाराणसी से रवाना कर दिया. इतना ही नहीं, उन्होंने वाराणसी में एक ‘टेंट सिटी’ का उद्घाटन किया. इस दौरान रविदास घाट पर आयोजित भव्य समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय जलपत्तन मंत्री सर्बानंद सोनोवाल भी मौजूद रहे. इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई अन्य अंतर्देशीय जलमार्ग परियोजनाओं का भी उद्घाटन और शिलान्यास किया. तो चलिए जानते हैं हर अपडेट.

PM Narendra Modi Ganga Vilas Cruise Varanasi Tent City News LIVE:

-पीएम मोदी ने कहा कि ये क्रूज 25 अलग-अलग नदियों से होकर गुजरेगा और जो लोग भारत के समृद्ध खान-पान का अनुभव लेना चाहते हैं उनके लिए भी ये बेहतरीन अवसर है. यानी भारत की विरासत और आधुनिकता का अद्भुत संगम हमें इस यात्रा में देखने को मिलेगा. 21वीं सदी का ये दशक, भारत में इंफ्रास्ट्रक्चर के कायाकल्प का दशक है. इस दशक में भारत के लोग आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर की वो तस्वीर देखने जा रहे हैं, जिसकी कल्पना तक मुश्किल थी.

-पीएम मोदी ने कहा कि गंगा जी हमारे लिए सिर्फ एक जलधारा भर नहीं हैं बल्कि प्राचीन काल से इस महान भारत भूमि की तप-तपस्या की साक्षी हैं. भारत की स्थितियां-परिस्थितियां कैसी भी रही हों, मां गंगे ने हमेशा कोटि-कोटि भारतीयों को पोषित किया है. क्रूज़ टूरिज्म का ये नया दौर इस क्षेत्र में हमारे युवा साथियों को रोजगार-स्वरोजगार के नए अवसर देगा. विदेशी पर्यटकों के लिए तो ये आकर्षण होगा ही, देश के भी जो पर्यटक पहले ऐसे अनुभवों के लिए विदेश जाते थे… वो भी अब पूर्वी-उत्तर पूर्वी भारत का रुख कर पाएंगे.