देश

Covovax: बूस्टर डोज में कोवोवैक्स लगेगी; DCGI ने बाजार में उतारने को दी मंजूरी; कोरोना के खिलाफ जंग में मिला नया हथियार

ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने कोविड-19 (COVID-19) की वैक्सीन कोवोवैक्स (Covovax) को वयस्कों के लिए बूस्टर डोज के रूप में बाजार में उतारने की मंजूरी दे दी है. आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि जिन लोगों को कोविशील्ड (Covishield) या कोवाक्सिन (Covaxin) की दो खुराक दी गई है, उनको बूस्टर डोज के रूप में कोवोवैक्स (Covovax) वैक्सीन लगाई जा सकती है. डीसीजीआई की ये मंजूरी सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन (Central Drugs Standard Control Organisation-CDSCO) की विषय विशेषज्ञ समिति (Subject Expert Committee) की सिफारिश के बाद आई है.

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) में सरकार और नियामक मामलों के निदेशक प्रकाश कुमार सिंह ने हाल ही में कुछ देशों में COVID-19 महामारी के तेजी से बढ़ते हुए हालात को देखते हुए 18 साल और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए कोवोवैक्स (Covovax) की बूस्टर खुराक की मंजूरी के लिए डीसीजीआई (DCGI) को एक पत्र लिखा था. एक आधिकारिक सूत्र ने बताया कि सीडीएससीओ (CDSCO) की विषय विशेषज्ञ समिति ने बुधवार को इस मुद्दे पर विचार-विमर्श किया और कोविशील्ड या कोवाक्सिन की दो खुराक लेने वाले वयस्कों के लिए बूस्टर खुराक के रूप में कोविड की वैक्सीन कोवोवैक्स (Covovax) को बाजार में उतारने की सिफारिश की थी.

गौरतलब है कि डीसीजीआई (DCGI) ने 28 दिसंबर, 2021 को वयस्कों के लिए आपातकालीन स्थितियों में कुछ शर्तों के तहत कोवोवैक्स (Covovax) वैक्सीन के उपयोग को मंजूरी दी थी. इसके बाद 9 मार्च, 2022 को 12-17 आयु वर्ग में और पिछले साल 28 जून को 7-11 वर्ष की उम्र के बच्चों में कोवोवैक्स (Covovax) को कुछ शर्तों के तहत उपयोग के लिए मंजूरी दी गई थी. कोवोवैक्स को नोवावैक्स (Novavax) से प्रौद्योगिकी हस्तांतरण से बनाया गया है. यूरोपीय मेडिसिन एजेंसी ने कुछ शर्तों के साथ इसको बेचने की अनुमति दी है. इसे 17 दिसंबर, 2021 को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा आपातकालीन-उपयोग सूची में शामिल किया गया था. अगस्त 2020 में अमेरिका की वैक्सीन निर्माता नोवावैक्स इंक ने अपनी कोरोना वैक्सीन NVX-CoV2373 के विकास और व्यापार के लिए SII के साथ एक लाइसेंस समझौते की घोषणा की थी.