देश

खुलते ही सरपट भागा बाजार, निफ्टी 18 हजार के करीब, कौन-से शेयर दे रहे मुनाफा?

भारतीय शेयर बाजार (Share Market) ने मंगलवार सुबह एक बार फिर बढ़त के साथ कारोबार की शुरुआत की और निवेशकों के पॉजिटिव सेंटिमेंट की वजह से खुलते ही खरीदारी शुरू हो गई. सेंसेक्‍स पिछले सत्र में भी दबाव में था, लेकिन आज ग्‍लोबल मार्केट के संकेतों के बूते निवेशकों ने जमकर खरीदारी की. निफ्टी एक बार फिर 18 हजार के करीब पहुंच गया है.

सेंसेक्‍स आज सुबह 49 अंकों की बढ़त के साथ 60,142 पर खुला और कारोबार शुरू किया, जबकि निफ्टी 28 अंक चढ़कर 17,923 पर खुला और ट्रेडिंग की शुरुआत हुई. निवशकों ने कल की गिरावट को पीछे छोड़कर आज खरीदारी पर जोर दिया और बाजार पर भरोसा जताया. लगातार निवेश से सुबह 9.40 बजे सेंसेक्‍स 288 अंकों की बढ़त के साथ 60,381 पर पहुंच गया जबकि निफ्टी 70 अंक चढ़कर 17,965 पर कारोबार करने लगा.

इन शेयरों ने दिलाई बढ़त
आज के कारोबार में निवेशकों ने शुरुआत से ही HUL, Grasim Industries, Larsen and Toubro, HCL Technologies और Reliance Industries जैसी कंपनियों में जमकर खरीदारी की जिससे ये स्‍टॉक टॉप गेनर की सूची में आ गए. दूसरी ओर, Hindalco Industries, Adani Enterprises, Titan Company, Tata Steel और Tata Consumer Products जैसी कंपनियों में ताबड़तोड़ बिकवाली से ये स्‍टॉक टॉप लूजर बन गए.

किस सेक्‍टर ने दिलाई बढ़त
आज के कारोबार को अगर सेक्‍टरवार देखें तो निफ्टी आईटी इंडेक्‍स ने सबसे ज्‍यादा बढ़त बनाई और इस इंडेक्‍स में 0.54 फीसदी का उछाल दिख रहा है. मेटल इंडेक्‍स में आज सबसे ज्‍यादा गिरावट है जो 0.6 फीसदी के नुकसान पर ट्रेडिंग कर रहा. आज के कारोबार में बीएसई मिडकैप और स्‍मॉलकैप पर 0.1 फीसदी की गिरावट दिख रही है.

एशियाई बाजारों का मिलाजुला रुख
एशिया के कई बाजारों में तो आज बढ़त दिख रही लेकिन कुछ को गिरावट का सामना करना पड़ रहा है. सिंगापुर स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर सुबह 0.61 फीसदी की तेजी दिखी तो जापान के निक्‍केई पर 1.27 फीसदी का उछाल रहा. हालांकि, हांगकांग के बाजार में 1.02 फीसदी की गिरावट रही तो दक्षिण कोरिया का कॉस्‍पी 0.64 फीसदी के नुकसान पर आ गया था.