देश

दिल्ली समेत उत्तर भारत पर मौसम की मार! बारिश, बर्फबारी और तेज हवाओं के लिए रहें तैयार, शीतलहर पर यह है अपडेट

दिल्ली-एनसीआर (Delhi Weather) से लेकर यूपी-बिहार तक कड़ाके की ठंड (Cold Wave Update) पड़ रही है. घना कोहरा (Fog Alert) और भीषण ठंड (Weather News) के बीच मौसम विभाग ने अब बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की है. आईएमडी (IMD) यानी भारत मौसम विज्ञान विभाग (Mausam Vibhag) के मुताबिक, दिल्ली सहित उत्तर पश्चिमी भारत में अगले सप्ताह हल्की से मध्यम बारिश और 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवाओं के साथ ओलावृष्टि होने का अनुमान है. आईएमडी ने कहा कि एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ 21 जनवरी से 25 जनवरी तक उत्तर पश्चिमी भारत को प्रभावित कर सकता है. इसके साथ ही एक बार फिर से उत्तर भारत में ठंड बढ़ जाएगी.

मौसम विभाग के मुताबिक, पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी का असर अब भी मैदानी इलाकों में दिख रहा है. हालांकि, लोगों को जल्द ही शीतलहर से राहत मिलने वाली है. मौसम विभाग ने बताया कि उत्तर पश्चिम भारत में शीतलहर की स्थिति 19 जनवरी से समाप्त होने की संभावना है. मौसम विभाग ने बताया कि आज और कल यानी 18 और 19 जनवरी को हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर और उत्तराखंड के कुछ इलाकों में बर्फबारी और बारिश हो सकती है. इसके अलावा एक्टिव पश्चिमी विक्षोभ की वजह से दिल्ली से लेकर पूरे उत्तर भारत में 21 जनवरी से 25 जनवरी के बीच बारिश हो सकती है.

ओलावृष्टि का भी है पूर्वानुमान
मौसम विभाग ने अपने एक बयान में कहा, ‘इसके प्रभाव से, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में 21 जनवरी के शुरुआती घंटों में बारिश या हिमपात शुरू होने और 23-24 जनवरी को चरम गतिविधि के साथ 25 जनवरी तक इसके जारी रहने की संभावना है.’ मौसम विभाग ने कहा कि 23 और 24 जनवरी को जम्मू, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम ओलावृष्टि होने की संभावना है.

पंजाब से लेकर यूपी में कब बारिश
इसने बताया कि 23-24 जनवरी को पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है. इतना ही नहीं, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में 22 जनवरी से 25 जनवरी के बीच में बारिश भी होगी. वहीं, यूपी में 24 और 25 जनवरी तो राजस्थान में 23 और 24 जनवरी को बारिश होगी. दिल्ली में इस सर्दी के मौसम में अब तक कोई बारिश दर्ज नहीं की गई है. मौसम विभाग का कहना है कि नवंबर और दिसंबर में मजबूत पश्चिमी विक्षोभ बारिश न होने का कारण था.

आज कहां है शीतलहर
मौसम संबंधी जानकारी देने वाली वेबसाइट स्काईमेट वेदर के मुताबिक, आज हरियाणा और राजस्थान के कुछ हिस्सों में शीतलहर से लेकर गंभीर शीतलहर की स्थिति की उम्मीद है. दिल्ली, पंजाब, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में शीतलहर चल सकती है. उत्तर पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत के अधिकांश हिस्सों में हवा की दिशा में बदलाव और पश्चिमी विक्षोभ के करीब आने के कारण अब तापमान बढ़ना शुरू हो जाएगा.