देश

दबाव में भी हरे निशान पर बाजार, SBI, Tata, HCL फूंक रहीं ‘जान’, कौन से शेयर घाटे में?

भारतीय शेयर बाजार (Share Market) इस सप्‍ताह लगातार दूसरे दिन पॉजिटिव मूड में दिख रहा है. ग्‍लोबल मार्केट के दबाव के बावजूद बुधवार सुबह मार्केट की ओपनिंग हरे निशान पर हुई. निवेशक भी आज खरीदारी की ओर जाते दिख रहे हैं. शुरुआती ट्रेडिंग में बाजार सिर्फ मार्जिन लाइन पर रहा और SBI, Tata, HCL जैसी कंपनियों के शेयर ‘जान’ फूंकने की कोशिश कर रहे हैं.

सेंसेक्‍स आज सुबह 60 अंकों की तेजी के साथ 6,716 पर खुला और ट्रेडिंग शुरू हुई, निफ्टी भी 21 अंक बढ़कर 18,074 पर खुला और कारोबार की शुरुआत हुई. ग्‍लोबल मार्केट में आज अमेरिकी शेयर बाजार लाल निशान पर दिख रहा जबकि एशिया के बाजारों में मिलाजुला रुख है. इसका असर घरेलू निवेशकों के सेंटिमेंट पर भी दिख रहा और वे खरीदारी से झिझक रहे हैं. यही कारण है कि सुबह 9.40 बजे 87 अंकों की बढ़त के साथ 60,743 पर टिका हुआ था. निफ्टी भी 31 अंक चढ़कर 18,084 पर ट्रेडिंग कर रहा था.

आज के टॉप लूजर कौन
निवेशकों ने बाजार खुलते ही SBI Life Insurance, Tata Steel, UPL, HCL Technologies और ONGC जैसी कंपनियों पर दांव लगाना शुरू कर दिया. लगातार निवेश से इन कंपनियों के स्‍टॉक आज टॉप गेनर में पहुंच गए. दूसरी ओर, HDFC Life, UltraTech Cement, ICICI Bank, M&M और Reliance Industries जैसी कंपनियों के शेयर बिकवाली के शिकार बने और आज टॉप लूजर की लिस्‍ट में आ गए.

मेटल सेक्‍टर की बढ़ गई चमक
आज के कारोबार को अगर सेक्‍टरवार देखा जाए तो मेटल इंडेक्‍स में काफी मजबूती दिख रही है. शुरुआती कारोबार में ही इसमें 0.8 फीसदी का उछाल दिखने लगा. हालांकि, रियलिटी इंडेक्‍स में आज 0.5 फीसदी की शुरुआती गिरावट भी दिखी है. बीएसई मिडकैप और स्‍मॉलकैप पर आज सुबह 0.2 फीसदी का उछाल दिख रहा था.

एशियाई बाजारों का मिलाजुला रुख
एशिया के अन्‍य बड़े बाजारों की बात करें तो सिंगापुर स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर 0.28 फीसदी की बढ़त दिख रही जबकि जापान का शेयर बाजार 2.42 फीसदी के उछाल पर कारोबार कर रहा है. हांगकांग के बाजार में 0.13 फीसदी की गिरावट है तो दक्षिण कोरिया का कॉस्‍पी बाजार 0.84 फीसदी गिरकर कारोबार करता दिखा. चीन का शंघाई कंपोजिट भी 0.02 फीसदी की मामूली गिरावट पर चल रहा है.

About the author

NEWSDESK