देश

आज फिर सस्ता हुआ सोना, लगातार दूसरे दिन गिरे रेट, जानें 10g का भाव

राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में बुधवार को सोने का भाव 105 रुपये की गिरावट के साथ 56,526 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया. एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी. पिछले कारोबारी सत्र में सोना 56,631 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था. हालांकि, चांदी की कीमत 52 रुपये की तेजी के साथ 69,694 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई. एचडीएफसी सिक्योरिटीज के एक विश्लेषक ने कहा कि दिल्ली में सोने की हाजिर कीमत 105 रुपये की गिरावट के साथ 56,526 रुपये प्रति 10 ग्राम रही.

विश्लेषकों ने कहा कि मंगलवार को डॉलर इंडेक्स के 0.18 प्रतिशत मजबूत होने से सोने की कीमतों पर दबाव रहा. अमेरिकी बॉन्ड आय में भी हालिया निम्न स्तर से सुधार आया. विदेशी बाजारों में सोना लाभ के साथ 1,910 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था. चांदी भी लाभ के साथ 24.16 डॉलर प्रति औंस पर थी.

कहां तक जाएगा सोना
विशेषज्ञों की मानें तो सोना अगर 55,600 से ऊपर बना रहता है तो एमसीएक्स पर अगले दौर में यह 57,700 रुपये तक पहुंच जाएगा. IIFL सिक्योरिटीज के अनुज गुप्ता कहते हैं कि अगर सोना आगे जाता है तो ये अगले कुछ हफ्तों में ये 57,000 तक जाएगा और इसे वहां रजिस्टेंस का सामना करना पड़ेगा.

मिस्ड कॉल देकर पता लगाएं सोने का रेट
आपको बता दें आप इन रेट्स को आसानी से घर बैठे पता लगा सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ इस नंबर 8955664433 पर मिस्ड कॉल देना है और आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा, जिसमें आप लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं.
इस तरह चेक कर सकते हैं सोने की शुद्धता
बता दें अगर अब आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है. ‘BIS Care app’ से ग्राहक (Consumer) सोने (Gold) की शुद्धता (Purity) की जांच कर सकते हैं. इस ऐप (App) के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं.
इस ऐप (App) में अगर सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है तो ग्राहक इसकी शिकायत तुरंत कर सकते हैं. इस ऐप (Gold) के जरिए तुरंत ही ग्राहक को शिकायत दर्ज करने की जानकारी भी मिल जाएगी.