देश

मोदी सरकार का कैंसर-अस्थमा जैसी बीमारियों की दवाओं को सस्‍ता करना देशवासियों के लिए बड़ी राहत

नरेंद्र मोदी सरकार देशवासियों को निशुल्‍क या कम से कम मूल्‍य पर असाध्‍य बीमारियों का इलाज प्रदान कर रही है. न केवल आयुष इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर खड़ा करके बल्कि ऐलोपैथी या मॉडर्न साइंस मेडिकल केयर में भी सरकार की ये मंशा स्‍पष्‍ट दिखाई देती है. हर व्‍यक्ति तक सस्‍ती और जरूरी दवाओं की पहुंच बनी रहे इसीलिए समय समय पर देश में ज्‍यादा मात्रा में इस्‍तेमाल होने वाली एंटी बायोटिक और एंटी वायरल दवाओं की कीमतों में भी संशोधन किया जाता है. इसी प्रक्रिया को आगे बढ़ाते हुए राष्ट्रीय औषधि मूल्य निर्धारण प्राधिकरण (NPPA) ने एंटी बायोटिक और एंटी वायरल समेत 128 दवाओं की कीमतों में संशोधन कर दिया है जो मरीजों के लिए बड़ा राहत भरा कदम साबित होने जा रहा है.

कई खतरनाक बीमारियां ऐसी हैं जिनका इलाज आजीवन चलता है और कुछ बीमारियां ऐसी होती है जिन की दवाइयां काफी महंगी होती है. यह हर इंसान के लिए मुमकिन नहीं होता कि वो इलाज ले सकें. इसलिए कई बार लोग बीच में ही अपना इलाज छोड़ देते हैं. लेकिन मोदी सरकार की ओर से किया जाने वाले संशोधन से अब ऐसा नहीं होगा अब लोग कैंसर, अस्‍थमा और बुखार की महंगी दवाई भी ले पाएंगे और ख्याल भी रख पाएंगे.

कंपनियों के मनमाने दामों पर नकेल

खतरनाक बीमारियों के लिए जरूरी दवाइयों (एमाक्सीसिलिन एंड क्लेबू लेनिक एसिड, सैलबूटामोल और पैरासीटामोल ) को अबतक मनमाने दाम पर बेच रही कंपनियों पर नकेल लगाने की मोदी सरकार की तरफ से ये बड़ी कोशिश है. पिछले कुछ महीने से कैंसर, बुखार, खांसी-जुकाम, शुगर, बीपी, अस्थमा, इन्फेक्शन, हाई ब्लड प्रेशर और एनीमिया के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवाइयां महंगी हो गई. पैरासिटामॉल, फेनोबार्बिटोन, फिनाइटोइन सोडियम, एजिथ्रोमाइसिन, सिप्रोफ्लोक्सासिन हाइड्रोक्लोराइड और मेट्रोनिडाजोल जैसी दवाओं की कीमतें भी बढ़ गईं थीं. जिससे जनता परेशान थी.

11 फीसदी से ज्‍यादा की कमी देगी राहत

एक अनुमान के मुातबिक 128 दवाइयों के दाम पिछले कुछ दिनों में 11% तक बढ़ गए थे. हालांकि अब इनकी कीमतों में संशोधन के लिए अधिसूचना भी जारी कर दी गई है. जल्द ही इन सभी बीमारियों वो दवाएं सस्ती मिलने लगेगी. ऐसे में सिर्फ कैंसर ही नहीं आजीवन कई दवाएं चलती हैं. इसलिए इस कदम से लोगों को राहत मिलेगी.