देश

रिपब्लिक डे परेड देखना चाहते हैं? कितने की है टिकट और कैसे खरीदें, मेट्रो में कर सकेंगे फ्री सफर

गणतंत्र दिवस (Republic Day 2023) की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं. सभी सुरक्षा एजेंसियां और तमाम विभाग आयोजन की बड़े स्तर पर तैयारियों में जुटे हुए हैं. नेताजी सुभाष चंद्र बोस (Netaji Subhash Chandra Bose) के जन्म दिवस 23 जनवरी से गणतंत्र दिवस (Republic Day) कार्यक्रम की शुरुआत हो जाएगी, जोकि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की पुण्यतिथि 30 जनवरी तक चलेगा. इस बार देश 26 जनवरी को 74 वां गणतंत्र दिवस मना रहा है ज‍िसका आयोजन नवनिर्मित सेंट्रल विस्टा ऐवन्यू (Central Vista Avenue) में किया जाएगा.

केंद्र सरकार के रक्षा मंत्रालय (Ministry of Defence) की ओर से इस समारोह का अवलोकन करने के इच्छुक लोगों के लिए ‘आमंत्रण’ नाम से एक ‘इनविटेशन मैनेजमेंट पोर्टल’ (www.aamantran.mod.gov.in) लॉन्च किया है. हालांकि इसकी शुरुआत 6 जनवरी से की जा चुकी है. इस पर जाकर कोई भी इच्छुक व्यक्ति अपना ‘ऑनलाइन टिकट’ बुक करा सकता है.

रक्षा मंत्रालय की ओर से तीन कैटेगरी में टिकट का विभाजन किया गया है. टिकट की कीमत ₹20 से लेकर ₹100 और ₹500 निर्धारित की गई है. ऑनलाइन टिकट के लिए 32,000 इनविटेशन टिकट की व्यवस्था की गई है. इस बार गणतंत्र दिवस (Republic Day) में ‘नारी शक्ति’ थीम पर पूरा कार्यक्रम आयोजित होगा और मिस्र के राष्ट्रपति ‘अब्देल फतह अल-सिसी’ गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि के रुप में शिरकत करेंगे.

दिलचस्प बात यह है कि इस बार गणतंत्र दिवस देखने जाने वाले लोगों के लिए जिनके पास गणतंत्र दिवस का इनविटेशन है या फिर ऑनलाइन टिकट बुक करवाई हुई है यानी ई टिकट अपने साथ रखे हुए हैं, उनको दिल्ली मेट्रो के 2 स्टेशनों से एग्जिट करने के लिए पूरी सुविधा दी गई है.

वह इन स्टेशनों से इन सभी के रहने पर एग्जिट कर सकते हैं और इन दो स्टेशनों के लिए फ्री में मेट्रो का सफर भी कर सकते हैं. दिल्ली मेट्रो की ओर से इन दो स्टेशनों से ऐसे यात्रियों को फ्री सफर की सुविधा दी है जोकि गणतंत्र दिवस का इनविटेशन ऑनलाइन टिकट के रूप में अपने साथ रख रहे होंगे.