देश

फोन चोरी हो गया तो FIR के साथ ये करना भी है जरूरी! नहीं तो अकाउंट से उड़ जाएंगे पैसे

आज के समय में किसी के जेब में पैसे हो न हो लेकिन स्मार्टफोन जरूर होता है. स्मार्टफोन आज हर व्यक्ति के लिए अपने आप में एक दुनिया बन गया है. हम हर दिन इस छोटे से डिवाइस की मदद से सैकड़ों काम निपटाते हैं. यह हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा बन गया है. स्मार्टफोन का उपयोग बढ़ने के साथ ही बैंकिंग से जुड़े तमाम काम भी इससे होने लगे हैं. हमारा मोबाइल फोन चलता फिरता बैंक बन गया है. इसके अलावा इस डिवाइस में हमारी कई सारी पर्सनल जानकारियां भी होती हैं.

इन दिनों साइबर क्राइम से जुड़े अपराध तो बढ़ ही रहे हैं लेकिन इसके साथ ही अब एक और नया ट्रेंड देखने को मिल रहा है. अगर किसी का फोन चोरी हो जाता है तो सबसे पहले चोर बैंक अकाउंट तक पहुंचने की कोशिश करते है. ऐसे में हम आपके लिए जानकारी लेकर आए हैं कि अगर आपका भी फोन चोरी हो जाता है तो बैंकिंग फ्रॉड का शिकार होने से बचने के लिए आपको क्या करना चाहिए.

फोन चोरी होने पर सबसे पहले करें ये काम
अगर कभी आपका फोन चोरी हो जाता है तो इस स्थिति में सबसे पहले किसी दूसरे नंबर से टेलीकॉम ऑपरेटर को कॉल करके अपना सिम ब्लॉक करवाएं. इससे आपके बैंक या दूसरे फाइनेंशियल OTP को चोर एक्सेस नहीं कर पाएगा. आप अपने उसी नम्बर पर बाद में नया सिम कार्ड ले सकते हैं. बेहतर होगा कि सबसे पहले आप अपने सिम कार्ड को ब्लॉक करा दें.

बंद करवाएं इंटरनेट बैंकिंग
फोन चोरी होने के बारे में पता चलते ही आप अपने बैंक को कॉल करके ऑनलाइन बैंकिंग सर्विस को भी बंद करा दें. ऐसा करने से चोर आपके फोन से किसी और के एकाउंट में पैसे ट्रांसफर नहीं कर पाएंगे. फिर जब आप नए फोन में इंटरनेट बैंकिंग यूज करना शुरू करें तो पहले अपने पुराने पासवर्ड को रिसेट करें, फिर इसे यूज़ करें