देश

Budget 2023 से पहले बाजार में ‘ब्लैक फ्राइडे’! बिकवाली से लाल हुआ मार्केट, इन 4 कारणों से गहराई गिरावट

25 जनवरी को मंथली एक्सपायरी के दिन गिरावट के साथ बंद हुए बाजार में आज फिर जबरदस्त तरीके से मंदी हावी (Stock Market Crash) है. बेंचमार्क इंडेक्स निफ्टी और सेंसेक्स 2 फीसदी तक टूट गए हैं. सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन में सभी सेक्टर्स में बिकवाली हावी है, लेकिन सबसे ज्यादा पिटाई बैंकिंग शेयरों की हुई है. फाइनेंशियल स्टॉक्स में पीसीएयू बैंकों पर ज्यादा दबाव देखने को मिल रहा है. वहीं, एनर्जी सेक्टर भी 5 फीसदी से ज्यादा टूट गया है.

अडानी पोर्ट्स, अडानी एंटरप्राइजेज और अडानी ग्रुप के अन्य शेयरों के साथ-साथ आईसीआईसीआई बैंक, एसबीआई और बीपीसीएल, निफ्टी के इन शीर्ष स्टॉक्स में गिरावट हावी रही. वहीं, निफ्टी ऑटो, एफएमसीजी और फॉर्मा इंडेक्स में ज्यादा गिरावट नहीं दिखी है.

मजबूत वैश्विक संकेतों के बावजूद भारतीय बाजारों में गिरावट हैरान करने वाली है. दरअसल निवेशक बजट 2023 से पहले घबराए हुए हैं. दलाल स्ट्रीट पर हावी मंदी के 4 बड़े कारण ये हैं…

बजट 2023 का डर!
बाजार में सक्रिय निवेशक उम्मीद कर रहे हैं कि सरकार बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर पर अपने खर्च को जारी रखेगी और निजी क्षेत्र से अधिक धन आकर्षित करने के उपायों की घोषणा करेगी. अगर बाजार की उम्मीदें पूरी नहीं होती हैं तो बाजार में गिरावट देखने को मिल सकती है. बजट में FY24 राजकोषीय घाटे के नंबर को भी उत्सुकता से देखा जाएगा. विदेशी ब्रोकरेज मॉर्गन स्टेनली को उम्मीद है कि वित्तीय घाटा वित्त वर्ष 2023 के 6.4 प्रतिशत के मुकाबले वित्त वर्ष 24 में सकल घरेलू उत्पाद का 5.9 प्रतिशत होगा.